Move to Jagran APP

वुहान में कोरोना फैलने के बाद पहली बार वहां जाएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

चीन में कोरोनावायरस फैलने के बाद अब पहली बार चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग वुहान का दौरा करने के लिए जा रहे हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 12:36 PM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 12:36 PM (IST)
वुहान में कोरोना फैलने के बाद पहली बार वहां जाएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग
वुहान में कोरोना फैलने के बाद पहली बार वहां जाएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग

बीजिंग। चीन के राष्ट्रपति अगले सप्ताह चीनी शहर वुहान का दौरा कर सकते हैं। चीन में कोरोनावायरस के प्रकोप का वुहान सबसे बड़ा केंद्र रहा है। यहीं से कोरोनावायरस फैलना शुरू हुआ, अब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहली बार इस शहर का दौरा करने जा रहे हैं। मालूम हो कि दिसंबर माह में कोरोना के मरीज मिलने शुरू हुए थे, उसके बाद से अब तक इस वायरस के संक्रमण से तीन हजार से अधिक लोग मर चुके हैं। ग्लोबल टाइम्स ने इस संबंध में खबर प्रकाशित की है।

loksabha election banner

बताया गया है कि अगले हफ्ते चीनी राष्ट्रपति वुहान में कई अस्पतालों का दौरा कर सकते हैं। इसमें लीशेंसन और होशेंसन अस्पताल शामिल हैं। बीजिंग के एक सूत्र ने हांगकांग स्थित आउटलेट मिंगपाओ को यह भी बताया कि शी जिनिन्टन अस्पताल जाएंगे, जहां चीन के पहले कोरोनावायरस मरीज को भर्ती कराया गया था। घातक वायरस को रोकने में मदद करने के प्रयास में 10 दिनों की अवधि में फरवरी के शुरुआती दिनों में 1,000 बेड वाले होशेंसन अस्पताल का निर्माण किया गया था।

शी को विभिन्न वुहान समुदायों का दौरा करने और 23 जनवरी से शहर में रहने वाले निवासियों से मिलने की भी उम्मीद है। एशिया टाइम्स के अनुसार, स्थानीय अधिकारियों द्वारा सुनिश्चित किए जाने के बाद ही शी ऐसे निवासियों से उनके घरों में जाएंगे। पिछले कुछ महीनों में स्थानीय लोगों द्वारा शी की आलोचना की गई है ताकि प्रकोप के दौरान वुहान की यात्रा न हो सके, हालांकि चीनी राष्ट्रपति ने संकट के जवाब में बीजिंग के अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में दो दौरे किए।

इस बीच, चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग ने जनवरी के अंत में वुहान का दौरा किया, ताकि प्रकोप के लिए सरकार की प्रतिक्रिया का मूल्यांकन किया जा सके। चीनी उप प्रधानमंत्री सुन चुनलान ने भी हाल ही में वुहान का दौरा किया।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के अनुसार, मुख्य भूमि चीन में वायरस के 80,000 से अधिक मामले हैं। देश के हुबेई प्रांत में 2,931 लोग मारे गए हैं जिनमें से बीमारी के परिणामस्वरूप वुहान राजधानी है। शुक्रवार को वुहान में वायरस के केवल 126 नए मामले थे और हुबेई के अन्य हिस्सों में कोई अन्य संक्रमण नहीं बताया गया था। चीनी अधिकारियों ने इस सप्ताह यह भी बताया कि अप्रैल के अंत में चीन में ज्यादातर लोग फेस मास्क के बिना सार्वजनिक रूप से घूमने की उम्मीद कर सकते हैं।

हालांकि, हुबेई में अभी हालात सामान्य नहीं हुए हैं इस वजह से वहां पर बिना मास्क के घूमने की उम्मीद कुछ समय के बाद की जा सकेगी। फिलहाल यहां हालात बहुत अधिक सामान्य नहीं है। उन लोगों को अप्रैल के पिछले कई महीनों से लॉकडाउन पर रखने की आवश्यकता हो सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.