Move to Jagran APP

कोरोना का कहर, डब्ल्यूएचओ ने कहा Coronavirus से लड़ने को ज्यादा गंभीरता दिखाए दुनिया

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेबरेसस ने गुरुवार को कहा ऐसे देशों की लंबी सूची है जिनमें राजनीतिक प्रतिबद्धताओं का अभाव दिख रहा है। यह कोई ड्रिल नहीं है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 07:43 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 07:43 PM (IST)
कोरोना का कहर, डब्ल्यूएचओ ने कहा Coronavirus से लड़ने को ज्यादा गंभीरता दिखाए दुनिया
कोरोना का कहर, डब्ल्यूएचओ ने कहा Coronavirus से लड़ने को ज्यादा गंभीरता दिखाए दुनिया

बीजिंग, एएफपी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आगाह किया है कि दुनिया के कई देश जानलेवा कोरोना वायरस को गंभीरता से नहीं ले रहे। दुनिया को इस समय ज्यादा गंभीरता दिखाने की जरूरत है। चीन से फैला यह वायरस दुनिया के करीब 85 देशों तक पहुंच चुका है। अब तक 3,300 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच रही है।

loksabha election banner

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख महानिदेशक ट्रेडोस अदनोम घेबरेसस ने गुरुवार को कहा, 'ऐसे देशों की लंबी सूची है, जिनमें राजनीतिक प्रतिबद्धताओं का अभाव दिख रहा है। यह कोई ड्रिल नहीं है। इस प्रकोप से हर अमीर और गरीब देश को खतरा है। इस समय आक्रामक तैयारी की जरूरत है।' डब्ल्यूएचओ का यह बयान उन खबरों के बाद आया, जिनमें अमेरिका की सबसे बड़ी नर्सिग यूनियन के हवाले से बताया गया कि देश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए अस्पताल तैयार नहीं हैं। यूरोप में भी कई चिकित्सा कर्मचारियों ने अस्पतालों में तैयारियों के अभाव को लेकर चिंता जताई है।

सऊदी ने मक्का, मदीना को खोला

 सऊदी अरब के सरकारी टीवी ने शुक्रवार को खबर दी कि मुल्क के पवित्र शहरों मक्का और मदीना को फिर खोल दिया गया है। कोरोना वायरस की रोकथाम के प्रयास में इन शहरों को विदेशी श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया था। सऊदी अरब में कोरोना के पांच मामले सामने आए हैं।

कैलिफोर्निया के तट पर क्रूज में फंसे हजारों यात्री

अमेरिका में कैलिफोर्निया प्रांत के सैन फ्रांसिस्को तट पर पहुंचे ग्रैंड प्रिंसेज क्रूज पर सवार करीब 3500 लोगों की कोरोना को लेकर जांच की गई। हेलीकॉप्टर के जरिये क्रूज पर टेस्ट किट्स पहुंचाई गई थीं। प्रांत में वायरस को लेकर इमरजेंसी घोषित है।

वेटिकन और भूटान में भी पहुंचा कोरोना

एक हजार की आबादी वाले वेटिकन में शुक्रवार को कोरोना के पहले मामले की पुष्टि हुई। इस बीच वेटिकन ने कहा कि वायरस के प्रकोप के चलते पोप फ्रांसिस के बेथलहम दौरे में बदलाव हो सकता है। इधर, हिमालयी देश भूटान में भी पहले मामले की खबर है। एक अमेरिकी पर्यटक में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है।

ईरानी विदेश मंत्री के सलाहकार की मौत

ईरान में कोरोना वायरस की चपेट में आकर विदेश मंत्री के एक सलाहकार की मौत हो गई। ईरानी न्यूज एजेंसी के अनुसार, पूर्व राजनयिक हुसैन शेखोलेसलाम की गुरुवार को मौत हुई। वह विदेश मंत्री जावद जरीफ के सलाहकार थे। सीरिया में ईरान के दूत रहे हुसैन ने उप विदेश मंत्री के तौर पर भी काम किया था।

ये देश ज्यादा प्रभावित

देश - संक्रमित - मौत

चीन - 80,552 - 3042

दक्षिण कोरिया - 6284 - 42

ईरान - 3513 - 124

इटली - 3858 - 148

जापान - 1066 - 12

अमेरिका - 180 - 12

फ्रांस - 423 - 07


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.