Move to Jagran APP

चीनी कारोबारियों के खिलाफ हांगकांग में प्रदर्शन, पुलिस और प्रदर्शनकारियों में हिंसक झड़पें

चीनी कारोबारियों के खिलाफ हांगकांग (Hong Kong) में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। इसके दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें भी हुईं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 02:09 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 02:17 PM (IST)
चीनी कारोबारियों के खिलाफ हांगकांग में प्रदर्शन, पुलिस और प्रदर्शनकारियों में हिंसक झड़पें
चीनी कारोबारियों के खिलाफ हांगकांग में प्रदर्शन, पुलिस और प्रदर्शनकारियों में हिंसक झड़पें

हांगकांग, एपी। चीनी कारोबारियों के खिलाफ हांगकांग में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। इसके दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें भी हुईं। हालांकि, पुलिस ने शनिवार को चेतावनी जारी करने के साथ भीड़ को तितर-बितर कर दिया। प्रदर्शनकारियों में अधिकतर युवा थे। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ काली मिर्च का छिड़काव और लाठीचार्ज किया।

loksabha election banner

प्रदर्शनकारियों कहना था कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन बदलाव लाने में सक्षम नहीं हैं। प्रदर्शनकारियों ने अपनी रैली उन दुकानों के सामने से निकाली जहां चीनी पर्यटक और कारोबारी बड़ी तादाद में आते हैं। पुलिस के बल प्रयोग करने के दौरान प्रदर्शनस्थल से भाग रहे कुछ लोग एक दूसरे के ऊपर गिर गए जबकि कुछ जमीन पर गिर गए। प्रदर्शन कर रहे लोगों ने एक बैनर ले रखा था जिस पर लिखा था कि ‘सीमा पार से कारोबारियों को रोका जाए।’

बता दें कि इससे पहले भी हांगकांग में चीन को प्रत्यर्पण की अनुमति देने वाले कानून के खिलाफ प्रदर्शन हुए थे। इन प्रदर्शनों के बाद सरकार को प्रत्‍यर्पण कानून से संबंधित बिल निरस्‍त करना पड़ा था। इस बिल में संदिग्धों और अपराधियों को मुकदमे के लिए चीन में प्रत्यर्पित किए जाने का प्रावधान था। बीते जून में लाखों लोग इस बिल के विरोध में सड़कों पर उतर आए थे। जिसके दबाव में बिल निलंबित करना पड़ा था। लेकिन अब फिर से में शहर एक बड़े आंदोलन की जमीन तैयार होने लगी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.