वाशिंगटन, रायटर। US lifts tariffs on Chinese products चीन और अमेरिका के बीच चल रही कारोबारी वार्ता सही दिशा में जाती दिखाई दे रही है। अमेरिका ने चीन के 400 से अधिक उत्पादों से अतिरिक्त शुल्क हटाने की घोषणा की है। शुक्रवार को दोनों देशों में जारी बातचीत का दूसरा दिन था। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बातचीत में अच्छी प्रगति हो रही है। लेकिन हम चीन के साथ पूर्ण समझौता चाहते हैं, कोई अधूरा समझौता हमें मंजूर नहीं होगा।

ट्रंप ने कहा कि 2020 में होने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले उन्हें चीन के साथ समझौता पूरा करने की जल्दबाजी नहीं है। बता दें कि दोनों देशों के बीच ट्रेड वार से पूरी ग्लोबल इकोनॉमी पर मंदी का संकट मंडरा रहा था। हालांकि अभी बातचीत किसी नतीजे पर पहुंचने की स्थिति में नहीं है। कुछ मुख्य मुद्दों पर लंबी बहस होने का संभावना है। इनमें यूएस द्वारा कुछ चीनी कंपनियों पर लगाया गया प्रतिबंध शामिल है। अमेरिका चीन की घरेलू कंपनियों को लेकर नीति में सुधार चाहता है, लेकिन चीन इसके लिए बिलकुल तैयार नहीं है।

फिलहाल अमेरिका ने कुल 437 चीनी उत्पादों से अतिरिक्त शुल्क हटा लिए हैं। इनमें प्रिंटेट सर्किट बोर्ड, ग्राफिक प्रोसेसर, लैमिनेटेड लकड़ी जैसी चीजें शामिल हैं। दोनों देशों के में कृषि उत्पादों को लेकर लंबी बातचीत हुई है। अमेरिका चाहता है कि चीन उसके सोयाबीन सहित दूसरे कृषि उत्पादों की खरीद में इजाफा करे। चीन का प्रतिनिधि मंडल आपसी सद्भाव के तहत अमेरिका के खेतों का दौरा भी करने वाला है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप