Move to Jagran APP

असामान्‍य आवाज सुनने से हो रही है रहस्यमय बीमारी, चपेट में अमेरिका के कई राजनयिक

असामान्य आवाज सुनाई देने के बाद रहस्‍यमयी बीमारी के चपेट में आने वाले अमेरिकियों को चीन से निकाल स्वदेश भेजा जा रहा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 09:52 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jun 2018 10:18 AM (IST)
असामान्‍य आवाज सुनने से हो रही है रहस्यमय बीमारी, चपेट में अमेरिका के कई राजनयिक
असामान्‍य आवाज सुनने से हो रही है रहस्यमय बीमारी, चपेट में अमेरिका के कई राजनयिक

वाशिंगटन (आइएएनएस/रायटर)। चीन में तैनात कई और अमेरिकी राजनयिक रहस्यमय बीमारी की चपेट में आ गए हैं। इसके चलते अमेरिकी विदेश मंत्रालय को पीड़ित लोगों को वापस स्वदेश बुलाना पड़ रहा है। ग्वांगझू स्थित अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के कई कर्मियों और उनके परिजनों ने असामान्य आवाज सुनने के बाद अनजान लक्षणों की शिकायत की है। ये लक्षण मस्तिष्क चोट जैसे बताए जा रहे हैं। इन नए मामलों से अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ सकता है।

loksabha election banner

चीन गई थी अमेरिकी चिकित्‍सकों की टीम

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नौअर्ट ने बुधवार को कहा, पिछले माह पहला मामला सामने आने के बाद चिकित्सकों की एक टीम चीन भेजी गई थी। प्रारंभिक जांच के बाद कई प्रभावित लोगों को स्वदेश लाया गया है। अमेरिकी डॉक्टर इन लक्षणों के कारणों का पता लगाने के लिए गहन पड़ताल करेंगे। यह भी निर्धारित करेंगे कि पूर्व में प्रभावित लोगों से इसका संबंध है या नहीं।

अनजान आवाज से हुए थे बीमार

बता दें कि पिछले महीने चीन में तैनात एक अमेरिकी कर्मी ने रहस्यमयी बीमारी की शिकायत की थी। इसके बाद 23 मई को अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए ‘हेल्थ अलर्ट’ जारी किया था। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, दो अमेरिकियों को स्वदेश लाया गया है। वे चीन में कोई अनजान आवाज सुनकर बीमार पड़े।

क्यूबा की याद हुई ताजा

इस मामले ने क्यूबा की उस घटना की यादें ताजा कर दीं जिसमें पिछले साल 24 अमेरिकी राजनयिकों और उनके परिजनों को इसी तरह प्रभावित पाया गया था। इनमें से कई लोगों ने साल 2016 के आखिर में कुछ अजीब आवाज सुनने की शिकायत की थी। कुछ लोग जांच में मष्तिष्क आघात से पीड़ित पाए गए थे। अमेरिका ने बाद में यह आरोप लगाते हुए अपने यहां से क्यूबा के 15 राजनयिकों को भी निकाल दिया था कि वह अमेरिकी राजनयिकों की सुरक्षा करने में विफल रहा।

जांच में कुछ भी नहीं मिला: चीन

चीन ने गुरुवार को कहा कि उन मामलों की जांच में कुछ भी नहीं पाया गया, जिनमें अमेरिका ने अपने राजनयिकों द्वारा रहस्यमय आवाज सुनने के आरोप लगाए थे। अमेरिका ने नए मामलों की जानकारी नहीं दी है।

अमेरिकी मीडिया में हमले की चर्चा

न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार के अनुसार, इस बात की चर्चा है कि यह बीमारी किसी हमले का नतीजा हो सकती है। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है। इसके पीछे किसी विषैले पदार्थ या सुनने के उपकरण का भी उपयोग किए जाने की आशंका जताई जा रही है।

अपार्टमेंट में सुनी गईं असामान्य आवाजें

ग्वांगझू वाणिज्य दूतावास में करीब 170 अमेरिकी राजनयिक या कर्मचारी हैं। इनमें से ज्यादातर की जांच हो चुकी है। यहां के कुछ अमेरिकी कर्मचारी एक अपार्टमेंट में रहते हैं। इसमें दूसरे कई विदेशी और धनी चीनी नागरिक भी रहते हैं। यहीं पर अमेरिकियों ने असामान्य आवाजें सुनने की शिकायत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.