Move to Jagran APP

चीन ने नेपाल की 150 हेक्टेयर से अधिक जमीन हड़पी, ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट से तिलमिलाए ड्रैगन ने कही यह बात

ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार ने दावा किया है कि चीन ने नेपाल के क्षेत्र में 150 हेक्टेयर से अधिक जमीन हड़प ली है। वहीं बौखलाए चीन ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दी है। चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि यह पूरी तरह बेबुनियाद अफवाह है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 09:44 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 05:11 AM (IST)
चीन ने नेपाल की 150 हेक्टेयर से अधिक जमीन हड़पी, ब्रिटिश अखबार की रिपोर्ट से तिलमिलाए ड्रैगन ने कही यह बात
एक ब्रिटिश अखबार के मुताबिक, चीन ने नेपाल के क्षेत्र में 150 हेक्टेयर से अधिक जमीन हड़प ली है...

बीजिंग, पीटीआइ। ब्रिटेन के एक प्रमुख अखबार ने दावा किया है कि चीन ने नेपाल के क्षेत्र में 150 हेक्टेयर से अधिक जमीन हड़प ली है, जिस पर चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि यह पूरी तरह बेबुनियाद अफवाह है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन की प्रतिक्रिया द टेलीग्राफ अखबार की खबर पर आई है जिसने नेपाल के राजनेताओं के हवाले से खबर प्रकाशित की थी कि चीन ने सीमा के पास पांच क्षेत्रों में 150 हेक्टेयर से ज्यादा जमीन पर कब्जा कर लिया है।

loksabha election banner

इतना ही नहीं अखबार के मुताबिक चीन ने पूर्ववर्ती डूब क्षेत्र पर दावे के लिए एक नदी के बहाव की दिशा को भी बदल दिया। खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए वांग ने कहा कि मैं बताना चाहता हूं कि खबर पूरी तरह बेबुनियाद अफवाह है। जब वांग से इस बारे में साक्ष्यों के लिए कहा गया तो उन्होंने कहा, जब यह अफवाह है तो इस खबर को जारी करने वालों को पहले सबूत पेश करने चाहिए।

द टेलीग्राफ अखबार के संवाददाता ने इस संदर्भ में कहा कि हमारे पास प्रमाण हैं। हमने नेपाल के राजनेताओं से बात की है और उन्होंने ऐसा कहा है। हम चाहते हैं कि चीनी पक्ष प्रतिक्रिया दे। इस पर वांग ने कहा कि रिपोìटग से पहले तथ्यों का सत्यापन किया जाना चाहिए।

द टेलीग्राफ के संवाददाता ने कहा, हमने नेपाल में चीनी दूतावास से प्रतिक्रिया के लिए संपर्क किया था लेकिन वहां से जवाब नहीं मिला। हमें उम्मीद है कि चीन का विदेश मंत्रालय प्रतिक्रिया देगा। वांग ने जवाब में कहा, मेरे पास आपके लिए स्पष्ट और सटीक जवाब है कि आपकी खबर तथ्यों पर आधारित नहीं है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने मई में पांच सीमावर्ती जिलों में कथित तौर पर नेपाली जमीन को हड़पना शुरू किया था और इसके लिए उसने पीएलए जवानों को सीमा के उन क्षेत्रों में भेजा जहां पहरेदारी नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.