Move to Jagran APP

कोरोना वायरस से निपटने के लिए वुहान व हुआंग गैंग में स्थानीय लोगों की यात्रा पर सख्‍त प्रतिबंध

चीन के वुहान व हुआंगगैंग शहर में स्थानीय निवासियों के यात्रा करने पर पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह कदम कोरोनावायरस के रोकथाम के लिए उठाया गया है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 07:59 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 06:54 PM (IST)
कोरोना वायरस से निपटने के लिए वुहान व हुआंग गैंग में स्थानीय लोगों की यात्रा पर सख्‍त प्रतिबंध
कोरोना वायरस से निपटने के लिए वुहान व हुआंग गैंग में स्थानीय लोगों की यात्रा पर सख्‍त प्रतिबंध

बीजिंग, एएनआइ। कोरोनोवायरस प्रकोप को देखते हुए चीन ने आज दो शहरों-वुहान और हुआंगगैंग के स्‍थानीय लोगों के आने-जाने पर निषेध लगा दिया है। इन दो शहरों पर कोरोनो वायरस का सर्वाधिक प्रकोप है। अब तक यहां 17 लोगों की मौत हो चुकी है और लगभग 600 लोग संक्रमित हुए हैं।

loksabha election banner

चीन ने यह कदम कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए उठाया गया है। चीन ने वुहान और हुआंगगैंग में उसके बाहर की उड़ानों सहित सभी सार्वजनिक परिवहन पर रोक लगा दी है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने राज्य मीडिया का हवाला देते इसकी जानकारी दी। वुहान शहर से ही कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ था। चीन में इससे अबतक 17 मौतें हो गई हैं और 571 मामले सामने आए हैं। इन मामलों में से अधिकांश वुहान और आसपास के क्षेत्रों से हैं।

शहर में कमांड अथॉरिटी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि गुरुवार को सुबह से शहर में शहरी बसें, सबवे, फेरी और लंबी दूरी के यात्री परिवहन के अवागमन पर रोक लगा दी जाएगी। इसके अलावा, वुहान से प्रस्थान करने वाली उड़ानों और ट्रेनों के अवागमन पर भी रोक लगा दी जाएगी। आवाजाही बंद किए जाने से ठीक पहले गुरुवार को चीन के शहर वुहान से रवाना हुई अंतिम उड़ानों में एक ऑस्ट्रेलिया की थी। इस पूरी यात्रा के दौरान विमान में सवार सभी लोग मास्क पहने रहे।

सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनकर आने का नोटिस जारी

शहर की नगरपालिका सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनकर आने का नोटिस जारी किया है। अब-तक अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान और थाईलैंड में वायरस के मामलों का पता चला है। अमेरिका ने मंगलवार को घोषणा की थी कि देश में कोरोनावायरस के पहले मामले का पता चला है।

एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है वायरस

यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। इससे पहले, चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने निमोनिया का कारण बनने वाले कोरोनावायरस (nCoV) के प्रसार को रोकने के लिए दृढ़ प्रयासों का आदेश दिया था।

डब्ल्यूएचओ ने वायरस के वैश्विक प्रभाव से निपटने के लिए बुलाई बैठक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वायरस के वैश्विक प्रभाव से निपटने के लिए वियना में बुधवार को एक आपात बैठक की। यह बैठक आज फिर होनी है। इस दौरान यह फैसला लिया जाना है कि इबोला और स्वाइन फ्लू की तरह इस वायरस के कारण अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित किया जाए या नहीं।   

यह भी पढ़ें: Coronavirus : WHO की आपात बैठक में चीन ने गिनाए कोरोनावायरस को रोकने के उपाय, प्रसार पर लगेगी रोक

यह भी पढ़ें:  Coronavirus: भारत में 43 विमानों के 9 हजार यात्रियों की हुई थर्मल स्क्रीनिंग, नहीं मिला कोई संदिग्ध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.