Move to Jagran APP

भारतीय सैनिकों के साथ बेहतर संवाद के लिए चीनी सैनिकों को विशेषज्ञ ने दी ये सलाह

डोकलाम विवाद के बाद चीन पर भारत की चिंता बढ़ गई है। इसलिए भारत ने अपने सैनिकों को चीनी सैनिकों से बातचीत करने के लिए और गलतफहमियों से बचने के लिए चीनी भाषा मंदारिन सीखने को कहा है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 31 Oct 2017 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2017 03:01 PM (IST)
भारतीय सैनिकों के साथ बेहतर संवाद के लिए चीनी सैनिकों को विशेषज्ञ ने दी ये सलाह
भारतीय सैनिकों के साथ बेहतर संवाद के लिए चीनी सैनिकों को विशेषज्ञ ने दी ये सलाह

बीजिंग (प्रेट्र)। चीन को अपने सैनिकों को सीमावर्ती इलाकों में भारतीय सैनिकों के साथ बेहतर संवाद करने के लिए हिंदी सिखानी चाहिए। इससे अनावश्यक गलतफहमी से भी बचा जा सकता है। एक चीनी विशेषज्ञ हू झियोंग के हवाले से चीन की ग्लोबल टाइम्स में ये बातें कही गई है। पिछले सप्ताह  गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के साथ लगे सीमाओं की रक्षा के लिए आईटीबीपी जवानों और अफसरों की सराहना की। बताया जाता है कि इसके लिए उन्हें चीन की भाषा मंदारिन का बुनियादी प्रशिक्षण दिया गया था। 

loksabha election banner

हू ने कहा, "डोकलाम विवाद के बाद चीन पर भारत की चिंता बढ़ गई है। इसलिए भारत ने अपने सैनिकों को चीनी सैनिकों से बातचीत करने के लिए और गलतफहमियों से बचने के लिए चीनी भाषा मंदारिन सीखने को कहा है।'' हू ने सुझाव दिया कि दोनों पक्षों के सीमावर्ती सैनिकों को एक दूसरे की संस्कृति, भाषा और रीति-रिवाजों को सीखना चाहिए। यह उनकी दोस्ती बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही इससे अपने लक्ष्य को जान समझने में मदद मिलती है और जिससे जीत आसान हो सकती है।

एक चीनी सिपाही ने ग्लोबल टाइम्स को बताया, ये भारतीय सैनिक थोड़ा मंदारिन बोल सकते हैं, लेकिन ज्यादातर समय ये हिंदी बोलते हैं। उन्होंने आगे कहा कि दोनों पक्षों के सैनिक आमतौर पर आपस में अंग्रेजी में संवाद करते हैं, और कभी-कभी हाथ संकेतों का उपयोग करते हैं। 

यह भी पढ़ें : चीन में राष्ट्रीय गान और राष्ट्रीय ध्वज का अनादर करने पर भुगतनी पड़ सकती है ये सजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.