Move to Jagran APP

ताइवान का आरोप, चीन के दबाव में कोरोना संबंधी हमारी सूचनाएं साझा नहीं कर रहा डब्लूएचओ

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने डब्लूएचओ पर आरोप लगाया है कि वह उसके देश के कोरोना के मामलों और इलाज के तरीकों को अपने सदस्य देशों के साथ साझा नहीं कर रहा है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 10:11 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 12:45 AM (IST)
ताइवान का आरोप, चीन के दबाव में कोरोना संबंधी हमारी सूचनाएं साझा नहीं कर रहा डब्लूएचओ
ताइवान का आरोप, चीन के दबाव में कोरोना संबंधी हमारी सूचनाएं साझा नहीं कर रहा डब्लूएचओ

ताइपे, रायटर्स। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने विश्व स्वास्थ्य संगठन पर आरोप (डब्लूएचओ) लगाया है कि वह उसके देश के कोरोना के मामलों और इलाज के तरीकों को अपने सदस्य देशों के साथ साझा नहीं कर रहा है। उल्लेखनीय है चीन के दबाव में डब्लूएचओ ने ताइवान को सदस्य की मान्यता नहीं दी है। चीन ताइवान को अपना हिस्सा बताता है। इस बात ने ताइवान का गुस्सा भड़का दिया है।

loksabha election banner

ताइवान द्वारा पूछे गए सवालों की उपेक्षा कर रहा WHO

ताइवान का कहना है कि कोरोना महामारी के प्रकोप के समय ताइवान को डब्लूएचओ से बाहर करा कर ताइवानी लोगों की जिंदगी के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। हालांकि ताइवान ने इस बीमारी की गंभीरता को पहले ही भांपकर अपने प्रयासों से संक्रमितों व मरने वालों की संख्या को काफी नियंत्रित रखा। इसके लिए ताइवान की प्रशंसा भी हो रही है। ताइवान ने पिछले सप्ताह आरोप लगाया था कि विश्व स्वास्थ्य संगठन बीमारी शुरू होने का बारे में उसके द्वारा पूछे गये सवालों की उपेक्षा कर रहा है। यह चीन की उस खतरनाक रणनीति का हिस्सा है जिसके कारण ताइवान को डब्लूएचओ से बाहर किया गया।

डब्लूएचओ ने ताइवान के बारे में जारी किया बयान 

उल्लेखनीय है कि डब्लूएचओ ने रविवार को ताइवान के बारे में एक अप्रत्याशित बयान जारी कर कहा कि वह वहां कोरोना वायरस के विस्तार पर करीब से नजर रखे हुए है। ताइवान के लोग इस संकट से कैसे निपट रहे हैं, इसका सबक ले रहे हैं। साथ ही दावा किया कि हम ताइवान के विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। 

अपने आंकड़े चीन के साथ मिलाने से भ्रम फैलने की बात कही

इसके जवाब में ताइवान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चोआना आऊ ने कहा कि डब्लूएचओ को रजनीतिक दबाव के चलते ताइवान पर लगाये गये प्रतिबंधों की समीक्षा करनी चाहिये। प्रवक्ता ने कहा कि ताइवान अपने अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियंत्रक ढांचे से डब्लूएचओ को रिपोर्ट कर सकता है और उसकी आंतरिक इवेंट साइट से सूचनाएं ले सकता है। लेकिन ताइवान की सूचनाओं को डब्लूएचओ ने किसी से साझा नहीं किया। प्रवक्ता ने कहा कि हमारे देश में जबसे यह बीमारी फैली हमने एक एक मामले और रोकथाम के उपायों की सूचना दी लेकिन डब्लूएचओ की रोजाना जारी होने वाली रिपोर्ट में इसका कभी जिक्र नहीं किया गया।

यही वजह है कि विभिन्न देशों के स्वास्थ्य संगठन ताइवान में कोरोना के ताजा हालात के बारे में अवगत नहीं हैं। इन देशों को पता नहीं चल पा रहा कि हमने इस बीमारी पर कैसे काबू पाया। हमारी सीमाएं सील हैं कि नहीं। प्रवक्ता के अनुसार ऐसे में डब्लूएचओ का यह दावा करना कि वह ताइवान समेत सारे क्षेत्रों से सबक ले रहा है सही नहीं है। प्रवक्ता ने कहा कि हमारे आंकड़ों को डब्लूएचओ ने चीन के साथ मिला दिया है इस कारण दूसरे देश भ्रमित हो रहे हैं। उनको लग रहा है कि ताइवान के हालात भी चीन जैसे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.