बीजिंग, एएनआइ। चीन में सरकार के लागू शिक्षा सुधारों के विरोध में छात्र सड़क पर आ गए हैं। जिंग्सू प्रांत में शिक्षण संस्थान का स्तर नीचा किए जाने के फैसले के विरोध में प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने बल प्रयोग किया जिसमें कई छात्रों को चोट आई हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार चीन के पांच शिक्षण संस्थानों के छात्रों ने सरकार के फैसले के खिलाफ मिलकर अभियान चलाने का एलान किया है। ये अपने शिक्षण संस्थानों का स्तर घटाए जाने का विरोध कर रहे हैं।

कह रहे हैं कि इससे उनका भविष्य प्रभावित होगा और उनकी पढ़ाई के साल बर्बाद हो जाएंगे। इन छात्रों पर बल प्रयोग कर उन्हें गिरफ्तार करने के कई वीडियो ऑनलाइन मीडिया पर आए हैं। नेशनल एजूकेशन ब्यूरो के मई में जारी आदेश के तहत कई हायर टेक्निकल कॉलेजों को अंडर ग्रेजुएट स्तर के वोकेशनल स्कूलों में समाहित कर दिया गया है। इससे उन कॉलेजों की पुरानी मान्यता खत्म हो गई है और उनकी डिग्री का महत्व भी कम हो गया है।

चीन के आर्थिक प्रभाव की काट के लिए अमेरिकी सीनेट ने पारित किया बिल

अमेरिका ने चीन के आर्थिक प्रभाव और व्यापारिक चालबाजियों का मुकाबला करने के लिए सौ अरब डालर (सात लाख 29 हजार करोड़ रुपये) की योजना का एक विधेयक पारित किया है। अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट में यह 'यूएस इनोवेशन एंड कंपीटीशन एक्ट' के नाम से लाया गया। यह 32 के मुकाबले 68 मतों से पारित हो गया। 19 रिपब्लिकन सीनेटरों ने भी इसमें डेमोक्रेट का साथ दिया।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप