Move to Jagran APP

Economic Crisis in Sri Lanka : श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार के गठन पर राजी हुए राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, जानें क्‍या कहा

श्रीलंका में सियासी उठा-पटक भी तेज होती नजर आ रही है। राष्‍ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) सर्वदलीय सरकार बनाने पर सहमत हैं। श्रीलंका पर 51 अरब अमेरिकी डालर का विदेशी कर्ज है जिससे आर्थिक हालात और खराब हो गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 27 Apr 2022 04:02 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2022 04:13 PM (IST)
Economic Crisis in Sri Lanka : श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार के गठन पर राजी हुए राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, जानें क्‍या कहा
कोलंबो में राष्ट्रपति कार्यालय के पास सरकार विरोधी प्रदर्शन के दौरान ग्राहकों की प्रतीक्षा करता एक झंडा विक्रेता (Photo AFP)

कोलंबो, एएनआइ। श्रीलंका में आर्थ‍िक संकट के साथ ही सियासी उठापटक भी जारी है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने बुधवार को कहा कि वह सैद्धांतिक रूप से संसद में प्रतिनिधित्व करने वाले राजनीतिक दलों के साथ एक सर्वदलीय सरकार बनाने के इच्छुक हैं। उन्होंने यह संदेश श्रीलंका सरकार (Sri Lankan Govt) से जुड़े राजनीतिक दलों के नेताओं को दिया।

loksabha election banner

चर्चा के बाद बनेगी सहमति

समाचार एजेंसी एएनआइ ने सिन्हुआ की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने कहा कि इस सर्वदलीय सरकार के ढांचे, कार्यकाल और विभागों पर चर्चा के बाद सहमति बननी चाहिए। राजपक्षे ने कहा कि प्रस्तावित सर्वदलीय सरकार प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल के इस्तीफे के बाद बनाई जाएगी। उन्होंने सत्तारूढ़ गठबंधन के राजनीतिक दलों के नेताओं को शुक्रवार को बैठक के लिए आमंत्रित किया है।

आर्थिक संकट की चपेट में श्रीलंका

उल्‍लेखनीय है कि 51 अरब अमेरिकी डालर के विदेशी कर्ज के साथ श्रीलंका आर्थिक संकट की चपेट में है। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के अनुसार इससे मानवीय संकट भी गहरा गया है क्योंकि खाद्य कीमतें आम आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही हैं और देश का खजाना भी खाली हो गया है।

सर्वदलीय सरकार बनाने की गुजारिश

सत्तारूढ़ गठबंधन के कई राजनीतिक दलों और धार्मिक नेताओं ने श्रीलंका के राष्ट्रपति से आर्थिक और राजनीतिक संकट से बाहर निकलने का रास्ता खोजने के लिए एक सर्वदलीय सरकार स्थापित करने का आग्रह किया है।

पोप फ्रांसिस ने की यह अपील

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक पोप फ्रांसिस ने श्रीलंका सरकार से 2019 में 'ईस्टर रविवार' को हुए आतंकवादी हमलों के पीछे की सच्चाई को सार्वजनिक करने का आग्रह किया है। इन हमलों में 11 भारतीयों समेत लगभग 270 लोग मारे गए थे। पोप ने सोमवार को वेटिकन से इटली में काम कर रहे लगभग 3,500 श्रीलंकाई कैथोलिक को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.