Move to Jagran APP

अमेरिकी कार्रवाइयों से डरा चीन ने अमेरिका से संबंध सुधारने के लिए चली सियासी चाल

अर्थशास्त्रियों और राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि बाइडन बीजिंग के साथ संबंधों को सुधारने की कोशिश करेंगे। हालांकि चीन के मानवाधिकार रिकॉर्ड और प्राौद्योगिकी चोरी के आरोपों को देखते हुए इसमें कुछ बदलाव होने की उम्मीद है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 07:51 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 07:51 PM (IST)
अमेरिकी कार्रवाइयों से डरा चीन ने अमेरिका से संबंध सुधारने के लिए चली सियासी चाल
चीन ने चली सियासी चाल, मांगी स्टारबक्स के पूर्व सीईओ की मदद।

बीजिंग (एजेंसी)। अमेरिकी कार्रवाइयों से डरे चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने दोनों देशों के संबंध सुधारने में मदद के लिए स्टारबक्स के सीईओ हॉर्वर्ड शुल्त्स को पत्र लिखा है। टैरिफ वॉर, टेक्नोलॉजी चोरी और सुरक्षा के मुद्दे को लेकर दोनों देशों के संबंध अत्यधिक खराब हो चुके हैं। स्टारबक्स कॉफी आउटलेट की अंतरराष्ट्रीय चेन है। शुल्त्स वर्ष 2017 तक ना केवल स्टारबक्स के सीईओ रहे बल्कि वर्ष 2018 तक इसके चेयरमैन रहे।

loksabha election banner

शुल्त्स ने कहा- चीन में स्टारबक्स के 4,700 से अधिक आउटलेट और 58,000 कर्मचारी हैं

शुल्त्स ने अपने कार्यकाल के दौरान ही अमेरिका के बाहर चीन में सबसे बड़ा बाजार स्थापित किया। चीन के 190 शहरों में स्टारबक्स के 4,700 से अधिक आउटलेट और 58,000 कर्मचारी हैं। शुल्त्स ने ही वर्ष 1999 में चीन में स्टारबक्स का पहला आउटलेट खोला था। शुल्त्स ने वर्ष 2019 में कहा था कि वह निर्दलीय के तौर पर राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन कराने की योजना बना रहे हैं। हालांकि बाद में उन्होंने अपने कदम पीछे खींच लिए थे।

अमेरिका से संबंध सुधारने के लिए चीन ने शुल्त्स को पत्र लिखकर मांगी मदद 

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक ऐसा पहली बार है जब चीन के सर्वोच्च नेता ने किसी विदेशी बिजनेस लीडर से इस तरह का कोई पत्र व्यवहार किया है। शी ने शुल्त्स को लिखा, 'अमेरिकी-चीन संबंधों को बढ़ावा देने, आर्थिक और द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए वे सक्रिय भूमिका निभाते रहे हैं।' पत्र से जुड़ा कोई मूल पाठ जारी नहीं किया गया है। शिन्हुआ ने इस बात का भी कोई संकेत नहीं दिया है कि क्या चीन जो बाइडन के राष्ट्रपति बनने के बाद अमेरिकी नीति में बदलाव के लिए अमेरिकी कॉरपोरेट लीडर से मदद की पहल करेगा।

बाइडन बीजिंग के साथ संबंधों को सुधारने की करेंगे कोशिश

अर्थशास्त्रियों और राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि बाइडन बीजिंग के साथ संबंधों को सुधारने की कोशिश करेंगे। हालांकि चीन के मानवाधिकार रिकॉर्ड और प्राौद्योगिकी चोरी के आरोपों को देखते हुए इसमें कुछ बदलाव होने की उम्मीद है। कैबिनेट प्रेस आफिस ने इस बात का जवाब नहीं दिया है कि आखिर शी स्टारबक्स के पूर्व सीईओ शुल्त्स से क्या चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.