Move to Jagran APP

चीन के रेस्टोरेंट में वेटरों की जगह ले रहे रोबोट

कंपनी का प्लान रोबोट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सभी सेक्टरों में बदलाव करना है। इसके पीछे कंपनी का मकसद रोबोट की कार्यक्षमता बढ़ाना और लेबर कॉस्ट कम करना है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 10:25 AM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 10:25 AM (IST)
चीन के रेस्टोरेंट में वेटरों की जगह ले रहे रोबोट
चीन के रेस्टोरेंट में वेटरों की जगह ले रहे रोबोट

शंघाई [एएफपी]। चीन के रेस्तरां में वेटरों की जगह रोबोट ग्राहकों की मेहमाननवाजी कर रहे हैं। रेस्तरां की मेजों पर पहिये से चलने वाले ये ओवन के आकार के छोटे रोबोट शंघाई शैली में झींगा मछली परोसते हैं और मशीनी आवाज में ग्राहकों को कहते हैं, अपने खाने का आनंद लें। दरअसल, भविष्य में इस तरह के रेस्तरां बनाने के लिए यह कॉन्सेप्ट चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने तैयार किया है। कंपनी का प्लान रोबोट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से सभी सेक्टरों में बदलाव करना है। इसके पीछे कंपनी का मकसद रोबोट की कार्यक्षमता बढ़ाना और लेबर कॉस्ट कम करना है।

prime article banner

अलीबाबा के प्रोडेक्ट मैनेजर काओ हैताओ कहते हैं, शंघाई में एक वेटर को हर माह 10 हजार यूआन करीब एक लाख रुपये देने होते हैं। साथ ही इनकी दो शिफ्ट में जरूरत होती है। इसके चलते पूरे शंघाई शहर में सैकड़ों वेटरों पर बहुत अधिक खर्च आता है। रोबोट के इस्तेमाल से हमें दो शिफ्ट की कीमत नहीं देनी पड़ेगी। वे पूरा दिन काम करेंगे। अलीबाबा ने इन रोबोट को सुपरमार्केट चेन हेमा में भी इस्तेमाल किया है। इन स्टोर्स में लोग मोबाइल एप से सामान चुनते हैं और रोबोट डिलीवर करते हैं। अलीबाबा ने चीन के 13 शहरों में 57 हेमा सुपरमार्केट खोल रखे हैं। इनमें रोबोट ही सारा काम करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.