Move to Jagran APP

नेपाल में जारी सियासी बवाल के बीच बीमार पत्नी का इलाज कराने के लिए कल मुंबई आएंगे प्रचंड

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री एवं नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के दूसरे धड़े के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड (Pushpa Kamal Dahal) अपनी बीमार पत्नी सीता दहल के इलाज के लिए कल मुंबई जाएंगे। नेपाल स्थित भारतीय दूतावास के सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 03 Jan 2021 08:08 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jan 2021 08:32 PM (IST)
नेपाल में जारी सियासी बवाल के बीच बीमार पत्नी का इलाज कराने के लिए कल मुंबई आएंगे प्रचंड
पुष्प कमल दहल प्रचंड अपनी बीमार पत्नी सीता दहल के इलाज के लिए सोमवार को मुंबई आएंगे।

काठमांडू, एएनआइ। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री एवं नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के दूसरे धड़े के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड (Pushpa Kamal Dahal) अपनी बीमार पत्नी सीता दहल के इलाज के लिए कल मुंबई जाएंगे। नेपाल स्थित भारतीय दूतावास के सूत्रों ने यह जानकारी दी है। प्रचंड का यह दौरा ऐसे वक्‍त में हो रहा है, जब नेपाल में सियासी कलह अपने चरम पर है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी दो धड़ों में बंट गई है। एक धड़े का नेतृत्‍व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली कर रहे हैं तो दूसरे की अगुआई पुष्प कमल दहल प्रचंड के हाथों में है। 

loksabha election banner

प्रचंड के धड़े ने पीएम ओली के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। यही नहीं, प्रचंड ने ओली के खिलाफ दूसरे दौर के प्रदर्शन को हरी झंडी भी दिखा दी है। कम्युनिस्ट पार्टी के प्रचंड की अगुआई वाले धड़े ने एलान किया है कि वह अपने आंदोलन के दूसरे दौर को जारी रखेगा। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नेता हिमल शर्मा ने कहा कि आंदोलन की पूरी रणनीति बना ली गई है। वहीं, आम लोग भी ओली की मुखालफत में उतर आए हैं। काठमांडू में शुक्रवार को प्रदर्शनों में शामिल नेताओं ने संसद भंग करने के ओली के फैसले की निंदा की।

उल्‍लेखनीय है कि नेपाल में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के मंत्रिमंडल की सिफारिश पर राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने निचले सदन को भंग करने की घोषणा की थी। सुप्रीम कोर्ट में इस फैसले को चुनौती देते हुए एक दर्जन से अधिक याचिकाएं दायर की गई हैं। वहीं, नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के दो धड़ों में बंटना चीन को रास नहीं आया है। बीते दिनों चीन ने कम्युनिस्ट पार्टी नेताओं का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भेजा था लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद वह दोनों धड़ों में सुलह नहीं करा सका है। नतीजतन दोनों धड़ों में सियासी खींचतान जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.