Move to Jagran APP

सीमा पार आतंकवाद को लेकर भारत ने पाकिस्तान को सुनाई खूब खरी-खरी

सीतारमण ने कहा कि हम मानते हैं कि एससीओ ढांचे में सहयोग से इस क्षेत्र में भारत के द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 06:34 PM (IST)Updated: Tue, 24 Apr 2018 07:04 PM (IST)
सीमा पार आतंकवाद को लेकर भारत ने पाकिस्तान को सुनाई खूब खरी-खरी
सीमा पार आतंकवाद को लेकर भारत ने पाकिस्तान को सुनाई खूब खरी-खरी

बीजिंग [ पीटीआई ]। दुनिया को अब एहसास हुआ है कि "कोई अच्छा आतंकवादी नहीं है", भारत ने मंगलवार को कहा कि राजनीतिक सुविधा के तर्क आतंकवादी संगठनों के लिए एक अलीबी प्रदान करना अब पाकिस्तान के स्पष्ट संदर्भ में सहनशील नहीं है, जिसे आतंकवादी समूहों को अपने पड़ोसियों पर हमला करने के लिए सुरक्षित आश्रय प्रदान करने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है।

loksabha election banner

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) रक्षा मंत्रियों की बैठक में यहां बोलते हुए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीमा पार आतंकवाद, चरमपंथ, साइबर सुरक्षा और नशीले पदार्थों की तस्करी जैसे मुद्दों को उठाया। उन्होंने कहा कि इन मुद्दों को सहकारी ढांचे के आधार पर समाधान की आवश्यकता है जिसमें सभी देशों और हितधारकों को शामिल किया गया है।

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री खुर्रम दास्तगीर खान की उपस्थिति में सीमा पार आतंकवाद के मुद्दे को उठाते हुए सीतारमण ने कहा कि आतंकवाद के लिए कोई समर्थन अब सहनशील नहीं है।

उन्होंने कहा कि भौतिक समर्थन के तर्क जो आतंकवाद संगठनों के लिए आतंकवाद का समर्थन करते हैं, वे अब सहनशील नहीं हैं। दरअसल, जैसा कि दुनिया को अब एहसास हुआ है, वहां कोई अच्छा आतंकवादी नहीं है।

भारत और अफगानिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, तालिबान और हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादी समूहों को सुरक्षित आश्रय प्रदान करने के लिए पाकिस्तान को दोषी ठहराया।

हक्कानी नेटवर्क ने अफगानिस्तान में अमेरिकी हितों के खिलाफ कई अपहरण और हमले किए हैं। इस समूह को अफगानिस्तान में भारतीय हितों के खिलाफ कई घातक हमलों के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिसमें 2008 में काबुल में भारतीय मिशन पर बमबारी में 58 लोगों की मौत हो गई थी।

उन्होंने कहा कि हमें अफगानिस्तान में आतंकवाद के लगातार खतरे की ओर एक असंगत दृष्टिकोण अपनाना होगा। भारत अफगानिस्तान की सुरक्षा क्षमताओं में सहयोग सहित स्थिरता हासिल करने में अफगानिस्तान की सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रक्षा मंत्री बनने के बाद चीन की पहली यात्रा पर गए सीतारमण ने यह भी कहा कि प्रभाव के नए केंद्र विकसित हुए हैं, खासतौर पर एशिया में, भू-सामरिक प्रतिद्वंद्वियों की ओर अग्रसर है।

एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक में उन्होंने कहा, 'एससीओ सदस्यों के रूप में, हम अधिक समन्वय की दिशा में काम कर सकते हैं और शांति और स्थिरता की ओर बढ़ सकते हैं।'

रक्षा मंत्री ने कहा कि एक युवा और गतिशील भारत, जिसकी अर्थव्यवस्था प्रति वर्ष 7-8 फीसदी बढ़ रही है, सहयोग के नए चरण में प्रवेश करने के लिए एससीओ में शामिल हो जाती है। मैं सभी को भारत के साथ शांति और साझा समृद्धि की साझेदारी के लिए सक्रिय रूप से काम करने के लिए आमंत्रित करता हूं। बीजिंग में एससीओ के मुख्यालय की स्थापना 2001 में हुई थी।

एससीओ का उद्देश्य सदस्य राज्यों चीन, रूस, कज़ाखस्तान, उजबेकिस्तान, ताजिकिस्तान, किर्गिस्तान, भारत और पाकिस्तान के बीच सैन्य सहयोग करना है और इसमें खुफिया साझाकरण, मध्य एशिया में आतंकवाद विरोधी अभियान और साइबर आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त कार्य शामिल है।

पिछले साल भारत और पाकिस्तान को उस संगठन में भर्ती कराया गया था जिसमें चीन एक प्रभावशाली भूमिका निभाता है।

सीतारमण ने कहा कि भारत इस वर्ष के अंत में रूस में एससीओ के शांति मिशन संयुक्त सैन्य अभ्यास में दृढ़ता से भाग लेगा।

उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि एससीओ ढांचे में सहयोग से इस क्षेत्र में भारत के द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को और मजबूत करने में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.