Move to Jagran APP

चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के बाद सख्‍त हुए हांगकांग पुलिस के तेवर, युवाओं के खिलाफ आक्रामक रणनीति

चीन में राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून बनने के बाद भले ही वह अभी अमल में नहीं आया हो लेकिन हांगकांग पुलिस ने अपने तेवर सख्‍त कर दिए हैं।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 09:36 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 04:40 PM (IST)
चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के बाद सख्‍त हुए हांगकांग पुलिस के तेवर, युवाओं के खिलाफ आक्रामक रणनीति
चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के बाद सख्‍त हुए हांगकांग पुलिस के तेवर, युवाओं के खिलाफ आक्रामक रणनीति

हांगकांग, एजेंसी। हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर गाज गिर सकती है। चीन में राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून बनने के बाद भले ही वह अभी अमल में नहीं आया हो, लेकिन हांगकांग पुलिस ने अपने तेवर सख्‍त कर दिए हैं। लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की आक्रामक रणनीति के खिलाफ चीन समर्थक हांगकांग पुलिस ने अब युवाओं के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। पुलिस  युवाओंं पर अशांति की आड़ में अपराध करने का आरोप लगा रही है।

loksabha election banner

प्रदर्शन कर रहे 35  युवाओं को गिरफ्तार किया

हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र के पुलिस आयुक्त क्रिस तांग पिंग-कुंग ने कहा कि चीन के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बीच युवाओं में अपराध की प्रवृत्ति पैदा हो रही है। शुक्रवार को पुलिस ने चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का विरोध प्रदर्शन कर रहे 35  युवाओं को गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद कुंग का यह बयान सामने आया है। सिन्हुआ ने बताया कि पिछले हफ्ते डेमोक्रेटिक अलायंस फॉर द बेटरमेंट एंड प्रोग्रेस ऑफ हॉन्गकॉन्ग द्वारा आयोजित एक राउंड टेबल पर बोलते हुए  क्रिस तांग पिंग-लेंग ने कहा कि अपराध करने वाले युवा हांगकांग में एक प्रवृत्ति बन गए हैं। यह चिंताजनक है।

गिरफ्तारी के आकंड़े दिखाकर अपराध को किया गया सिद्ध

तांग के अनुसार वर्ष 2019 में कुल 4,268 युवाओं को गिरफ्तार किया गया था। वर्ष 2018 में इसमें 50 फीसद से अधिक की वृद्धि हुई थी। करीब 6,440 युवाओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पिछले जून से अप्रैल 2020 तक 8,057 लोगों को गिरफ्तार किया गया। यानी गिरफ्तारी में 40 फीसद का इजाफा हुआ है। तांग ने इन आकंड़ों के आधार पर यह कहा है कि हांगकांग में युवाओं की गिरफ्तारी में निरतंर इजाफा इस बात को दर्शाता है कि यहां के युवाओं में प्रदर्शन की आड़ में अपराध एक प्रवृत्ति बन गई है।

चीन के नए कानून से पहले हांगकांग पुलिस ने बदला पैतरा 

तांग ने कहा कि हांगकांग में लंबे समय से चल रहे हिंसक प्रदर्शनों के कारण कानून का शासन ध्‍वस्‍त हो गया है। उन्‍होंने कहा कि यह प्रवृत्ति राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है। इससे हांगकांग में स्थिरता,समृद्धि और विकास को खतरा उत्‍पन्‍न हो गया है। तांग की यह टिप्पणी बीजिंग के लंबित नए सुरक्षा कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के एक नए दौर की अटकलों के रूप में है। पुलिस संभव अशांति को खत्म करने की तैयारी कर रही है।

चीन मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट

दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग के प्रस्ताव के तहत हांगकांग सरकार को राष्ट्रीय सुरक्षा को सुरक्षित रखने के लिए नए संस्थानों की स्थापना करनी होगी। इसके तहत मुख्‍य शहर में चीनी एजेंसियों को जब जरूरत होगी शहर में प्रवेश और काम करने की इजाज दी जाएगी। विपक्षी नेताओं द्वारा असंतोष को दबाने के लिए सभी कदमों की व्यापक रूप से निंदा की गई है। बता दें कि पिछले साल गर्मियों में चीन के प्रत्‍यर्पण बिल के खिलाफ हांगकांग में जबरदस्‍त विरोध प्रदर्शन हुआ था। इस आंदोलन की शुरुआत पहले शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुई, लेकिन देखते-देखते यह हिंसक आंदोलन में तब्‍दील हो गया।

क्‍या है चीन का नया सुरक्षा कानून 

चीन के नए सुरक्षा कानून में हांगकांग में देशद्रोह, आतंकवाद, विदेशी दखल और विरोध करने जैसी गतिविधियां रोकने के प्रावधान होंगे। इसके तहत चीनी सुरक्षा एजेंसियां हांगकांग में काम कर सकेंगी। फिलहाल, चीनी एजेंसियां हांगकांग में काम नहीं कर सकती हैं। कई मानवाधिकार संगठनों और अंतराष्ट्रीय सरकारों ने भी इस कानून का विरोध किया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.