बीजिंग, एजेंसी। Nancy Visit Taiwan- अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी के दौरे के बीच चीन ने अमेरिका को चेतावनी दी है। चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ताइवान का दौरा करती हैं तो वह कीमत चुकाने के लिए तैयार रहे। द स्ट्रेट टाइम्स के अनुसार, पेलोसी की यात्रा को लेकर चीन-अमेरिका के बीच तनाव बढ़ गया है। बीजिंग पेलोसी की यात्रा को एक उकसावे के रूप में देख रहा है और उसने इस दौरे को लेकर लगातार गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी जारी की है। 

चीन ने दी अमेरिका को खुली धमकी

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि चीनी पक्ष की स्थिति स्पष्ट है। हमने अमेरिका को गंभीर सीमांकन भेजा है। हम स्पीकर नैन्सी पेलोसी के यात्रा कार्यक्रम का बारीकी से अनुसरण कर रहे हैं। अगर अमेरिका गलत रास्ते पर खड़ा रहा तो हम अपनी संप्रभुता और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े उचित कदम उठाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि मैं आपको बता सकती हूं कि अमेरिका को निश्चित रूप से इसकी जिम्मेदारी लेनी होगी और चीन की संप्रभुता और सुरक्षा हितों को नुकसान पहुंचाने की कीमत चुकानी होगी।

सुरक्षा, समृद्धि और व्यवस्था के लिए विनाशकारी होंगे परिणाम

द स्ट्रेट टाइम्स के हवाले से उन्होंने कहा कि अगर अमेरिका ताइवान की स्थिति को गलत तरीके से देखता है तो ताइवान क्षेत्र और दुनिया की सुरक्षा, समृद्धि और व्यवस्था के लिए इसके विनाशकारी परिणाम होंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेलोसी के आज ताइवान जाने की उम्मीद है। वह सरकारी अधिकारियों के साथ निर्धारित बैठकों में शामिल होने के लिए ताइवान जा रही है। जिस पर चीन अपना दावा करता है। 

चीन ने सोमवार को भी दी धमकी

सोमवार को चीन ने कहा था कि वह पेलोसी की नियोजित यात्रा की रिपोर्टों पर कड़ी नजर रख रहा है और अगर वह ताइपे की यात्रा को आगे बढ़ाने पर जोर देती हैं तो कड़ी प्रतिक्रिया दी जाएगी। आसियान में चीन के राजदूत देंग जिजुन ने कहा कि बीजिंग 2-6 अगस्त तक दक्षिण चीन सागर में सैन्य अभ्यास करेगा। इस बीच, व्हाइट हाउस ने कहा कि पेलोसी को ताइवान जाने का अधिकार है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा कि अगर वह ताइवान जाती हैं तो यह कोई नई बात नहीं है।

Edited By: Mohd Faisal