बीजिंग, एजेंसी। Nancy Pelosi Visit Taiwan- अमेरिकी हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से नाखुश चीन ने बुधवार को कई प्रतिबंध लगाए हैं। चीन ने बुधवार को ताइवान को प्राकृतिक रेत के निर्यात को रोकने की घोषणा की है। सीजीटीएन न्यूज ने चीनी वाणिज्य मंत्रालय का हवाला देते हुए इसकी जानकारी दी है। बीजिंग ने कहा कि पेलोसी की यात्रा चीन-अमेरिका संयुक्त विज्ञप्ति के प्रावधानों का गंभीर उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा ताइवान में शांति और स्थिरता को गंभीर रूप से कमजोर करती है।

पेस्ट्री, पके हुए माल और मिठाई बनाने वाली कंपनियों पर लगाए प्रतिबंध

दरअसल, संयुक्त राज्य अमेरिका के कदम से चिढ़कर चीन ने पेस्ट्री, पके हुए माल और मिठाई का उत्पादन करने वाली कई ताइवानी कंपनियों पर आर्थिक प्रतिबंधों और आयात प्रतिबंधों की घोषणा की। मंगलवार को चीन ने ताइवान की कई खाद्य कंपनियों (Food Companies) के उत्पादों के आयात को अस्थायी रूप से रोक दिया। एजेंसी ने ताइवान की कृषि परिषद (सीओए) के हवाले से बताया कि ब्लैक लिस्ट (Black List) में डाली गई कंपनियों में चाय की पत्ती, सूखे मेवे, शहद, कोकोआ बीन्स और सब्जियों के उत्पादकों के साथ-साथ मछली पकड़ने वाले लगभग 700 जहाज शामिल हैं।

चीन के प्रतिबंध से कई कंपनियां हुई प्रभावित

हालांकि, चीन के सीमा शुल्क के सामान्य प्रशासन के डेटा से पता चलता है कि कई ताइवानी कंपनियां जिनकी पंजीकरण स्थिति अपडेटेड है, वे भी प्रतिबंध से प्रभावित हुई हैं। अपनी वेबसाइट पर, सीमा शुल्क प्रशासन ने 'क्रैकर्स, पेस्ट्री और नूडल्स' श्रेणी के तहत कुल 107 पंजीकृत ताइवानी ब्रांडों को सूचीबद्ध किया है, जिनमें से 35 कंपनियों को अप-टू-डेट पंजीकरण होने के बावजूद अस्थायी रूप से निलंबित आयात के रूप में लेबल किया गया है।

ताइवान के दौरे पर पहुंची स्पीकर नैंसी पेलोसी

बता दें कि नैंसी पेलोसी मंगलवार को ताइवान की राजधानी ताइपे पहुंची। उन्होंने ताइवान के लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अपने देश की अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि की और कहा कि यह यात्रा किसी भी तरह से स्व-शासित द्वीप पर संयुक्त राज्य की नीति के विपरीत नहीं है। वहीं, पेलोसी के दौरे को लेकर चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने घोषणा की है कि वह ताइवान के आसपास के पानी में छह लाइव-फायर सैन्य अभ्यास करेगी, जो गुरुवार से रविवार तक होने वाली है।

Edited By: Mohd Faisal