नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। चीन में फैले कोरोना के कहर से बचाव के लिए कई देश पहले से ही कदम उठा रहे हैं। इसको ध्यान में रखते हुए अब इस माह बार्सिलोना में होने वाले वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस में नो हैंडशेक पालिसी लागू की गई है।

कार्यक्रम के आयोजकों का कहना है कि अभी कोरोना का कहर यहां नहीं देखने को मिला है मगर एहतियात के तौर पर पहले ही इसे यहां लागू कर दिया गया है। चूंकि कोरोना वायरस को एक दूसरे के संपर्क में आने की वजह से फैलने वाला माना जा रहा है इस वजह से उसको ध्यान में रखते हुए पहले ही यहां इन चीजों पर अंकुश लगाया जा रहा है। डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार हैंडशेक पालिसी लागू कर दी गई है।

मालूम हो कि इसी माह 24-27 फरवरी 2020 के बीच बार्सिलोना में वर्ल्ड मोबाइल कांग्रेस का आयोजन किया जा रहा है। फिलहाल एलजी कंपनी ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने से मना कर दिया है। कोरियाई कंपनी एलजी ने अपने नवीनतम गैजेट्स की घोषणा करने के लिए निकट भविष्य में अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करने की भी बात कही है।

विशेषज्ञों का डर है कि इससे 'डोमिनोज प्रभावित' हो सकता है और अन्य प्रमुख खिलाड़ियों को इस घटना से पीछे हटते हुए देखा जा सकता है, जोकि प्रौद्योगिकी उद्योग के कैलेंडर की प्रमुख तिथियों में से एक है। कोरोनावायरस के प्रकोप से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है, चीनी अधिकारियों ने लगभग 500 मौतों और 24,500 से अधिक संक्रमणों की रिपोर्ट की है।

सम्मेलन को चलाने वाले जीएसएम एसोसिएशन ने यह कहकर प्रतिक्रिया दी है कि कोरोनावायरस का 'इस प्रकार घटना पर न्यूनतम प्रभाव' पड़ा है और यह कहना कि इसमें सावधानी बरती गई है। इस सप्ताह इसने स्वच्छता संबंधी सिफारिशों का पालन करने और 'नो-हैंडशेक पॉलिसी' का पालन करने के लिए अपने अपेक्षित एक लाख प्रतिभागियों को प्रोत्साहित करने के लिए ऑनसाइट संकेतों की घोषणा की।

LG के जवाब में, चीनी मोबाइल फोन निर्माता Xiaomi, Huawei और Oppo अपनी-अपनी स्थिति स्पष्ट कर रहे हैं। क्रमशः बीजिंग, शेन्ज़ेन और डोंगगुआन में स्थित, तीनों फर्म अभी भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। Xiaomi ने कहा है कि वह इस कार्यक्रम में सामान्य रूप से शामिल होगी, लेकिन उसने चीनी मीडिया के लिए अपनी यात्रा रद्द कर दी है। 

कंपनी ने एक बयान में कहा कि एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स कोरोनोवायरस प्रकोप से संबंधित स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है, जिसे हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वैश्विक आपातकाल घोषित किया गया था क्योंकि यह वायरस चीन के बाहर फैल रहा है।

अपने कर्मचारियों, भागीदारों और ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एलजी ने बार्सिलोना, स्पेन में इस महीने के अंत में MWC 2020 में प्रदर्शन और भाग लेने से पीछे हटने का फैसला किया है। इस फैसले ने एलजी के सैकड़ों कर्मचारियों को अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर जाने के जोखिम को हटा दिया है। MWC में अपनी भागीदारी के बदले, LG अपने 2020 मोबाइल उत्पादों की घोषणा करने के लिए निकट भविष्य में अलग-अलग आयोजन करेगा। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस