Move to Jagran APP

विमान में लगी गर्मी तो ताजी हवा खाने के लिए खोल दिया आपातकालीन दरवाजा

25 वर्षीय चेन ने दुर्भाग्य से विमान की खिड़की के जिस हैंडल को उसने पकड़ा हुआ था वह आपात दरवाजे के हैंडल से जुड़ा हुआ था।

By Srishti VermaEdited By: Published: Tue, 01 May 2018 05:56 PM (IST)Updated: Wed, 02 May 2018 10:12 AM (IST)
विमान में लगी गर्मी तो ताजी हवा खाने के लिए खोल दिया आपातकालीन दरवाजा
विमान में लगी गर्मी तो ताजी हवा खाने के लिए खोल दिया आपातकालीन दरवाजा

हांगकांग (एजेंसी)। विमान में बैठे एक यात्री को लैंडिंग के समय गर्मी लगने लगी तो उसने ताजी हवा पाने के लिए आपातकालीन निकास दरवाजे को ही खोल दिया। जिसके बाद उसे हिरासत में ले लिया गया है। मामला चीन के सिचुआन प्रांत का है। चेन सरनेम का चीनी नागरिक सिचुआन के दक्षिण पश्चिम प्रांत के मियांगयांग हवाई अड्डे पर विमान के लैंडिग का इंतजार कर रहा था। तभी उसे लगा कि उसे ताजी हवा की जरुरत है, और उसने आपात निकास दरवाजे को खोल दिया।

loksabha election banner

25 वर्षीय चेन ने दुर्भाग्य से विमान की खिड़की के जिस हैंडल को पकड़ा हुआ था वह आपात दरवाजे के हैंडल से जुड़ा हुआ था। उसके खींचते ही वह दरवाजा खुल गया। उसने सुरक्षा कर्मियों को बताया कि उसे विमान में बहुत गर्मी लग रही थी, इसलिए उसने खिड़की के हैंडल को नीचे की तरफ धक्का दिया, लेकिन ऐसा करने पर जब एक दरवाजा खुल गया तो मैं काफी डर गया।

क्रू मेंबर ने तुरंत पुलिस को सूचित किया जिसके बाद उसे 15 दिनों के लिए हिरासत में ले लिया गया। इसके अलावा उसे विमान में हुई असुविधा की भरपाई के लिए 70,000 युआन (11,000 अमेरिकी डॉलर) का जुर्माना भी लगाया गया है। एयरलाइन ने कहा है कि इस मामले की जांच में सुरक्षा एजेंसियों की मदद करेंगे। एयरलाइन ने कहा, "टेक ऑफ करने के पहले फ्लाइट अटेंडेंट यात्रियों को सुरक्षा सावधानियों के बारे में सूचित करते हैं।" इस दौरान उन्हें आपात अवस्था में आपातकालीन निकास से भी अवगत कराया गया था।

बता दें कि इससे पहले भी चीन में इस तरह की घटना देखी जा चुकी है। अप्रैल 2016 में 30 वर्षीय एक शख्स ने जिसने कभी एयरप्लेन की यात्रा नहीं की थी उसने केबिन क्रू के चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए उड़ान भरने के ठीक पहले फ्लाइट का आपातकालीन निकास दरवाजा खोल दिया था। इसके लिए उसे एक हफ्ते तक हिरासत में रखा गया था और फ्लाइट के उड़ान में एक घंटे की देरी के लिए उस पर 500 युआन का जुर्माना भी लगाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.