Move to Jagran APP

जानिए चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद किस स्थिति में हैं भारतीय छात्र

चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद वहां पढ़ने के लिए गए भारतीय छात्रों के परिवार के लोग भी चिंतित हैं। अब उनके लौटने की व्यवस्था की जा रही है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 06:09 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 06:09 PM (IST)
जानिए चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद किस स्थिति में हैं भारतीय छात्र
जानिए चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद किस स्थिति में हैं भारतीय छात्र

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। चीन में फैले कोरोना वायरस से वहां पढ़ाने के लिए गए भारतीय छात्रों के परिजन और छात्र दोनों परेशान है। मगर छात्रों का कहना है कि जैसे ही इस तरह की संक्रमित बीमारियों के फैलने के बारे में प्रशासन को पता चला है उनकी ओर से इसके रोक के लिए तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। सभी तरह के एलर्ट जारी कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

सबसे अधिक संक्रमित वाले इलाकों में जाने पर लोगों की रोक लगा दी गई है। एक अनुमान के अनुसार चीन के 10 शहरों में कम से कम 2 करोड़ लोग फिलहाल इससे किसी न किसी तरह से प्रभावित बताए जा रहे हैं। वैसे भारत में अभी तक इससे किसी के संक्रमित होने की कोई खबर नहीं है। कई भारतीय स्टूडेंट वुहान में रहते हैं वो वहां पढ़ने के लिए गए हुए हैं। 

भारतीय दूतावास भी है संपर्क में 

चीन में फिलहाल बीते दो-तीन दिनों से बारिश हो रही है। लोगों को मास्क और दस्ताने पहनकर घूमते हुए देखा जा रहा है। कुछ दुकानों को ही खुला देखा जा सकता है। उनकी तरह कई भारतीय छात्र डरे हुए हैं और बाहर जाने से बच रहे हैं। वो हर घंटे अपने हाथ और मुंह धो रहे हैं और नियमित रूप से सेनिटाइजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। उनके विश्वविद्यालय ने भी उन्हें सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचने को और मास्क पहनने को कहा है। भारतीय दूतावास यह देख रहा है कि वो भारतीय छात्रों को वुहान से कैसे बाहर निकाल सकता है, अधिकतर शहर पूरी तरह बंद हो चुके हैं। बीते तीन दिनों से सभी कमरों के अंदर हैं और वॉट्सअप और दूसरे ऑनलाइन माध्यमों से न्यूज़ प्राप्त कर रहे हैं।  

अधिकतर भारतीय छात्रों में घबराहट

भारत के तमाम शहरों से हजारों की संख्या में स्टूडेंट वहां पढ़ने के लिए भी जाते हैं, इन सभी के मन में इन दिनों घबराहट है। स्टूडेंट का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय छात्र होने के नाते वो परेशान और घबराए हुए हैं। वो कहते हैं कि उन्होंने आज तक ऐसी स्थिति नहीं देखी है और उनकी यूनिवर्सिटी एवं स्थानीय प्रशासन अच्छा है, वो सभी को उपचार और स्वास्थ्य को लेकर सलाह दे रहा है। उनका विश्वविद्यालय हर रोज सभी छात्रों का शारीरिक तापमान चेक कर रहा है और मुफ्त में मास्क दे रहा है। ज़रूरत के लिए विश्वविद्यालय का अपना अस्पताल और एंबुलेंस भी तैयार कर लिए गए हैं। 

हर घंटे हाथ धोएं छात्र

दूसरी ओर इन सभी छात्रों को सलाह दी गई है कि वो हर घंटे अपने हाथ धोएं और बाहर खाना खाने से बचें। साथ ही अपने कमरे से बाहर निकलते समय उनको मास्क पहनने के भी आदेश हैं। कोरोना वायरस की वजह से इन दिनों चीन के प्रमुख बाजारों की सड़कें सूनसान हो गई है। सभी छात्र अपने कमरों में हैं और सिर्फ अपने बगल वाले दोस्तों के कमरों में जा रहे हैं। उनका कहना है कि सभी ठीक हैं लेकिन थोड़ा डरे हुए हैं, इसके साथ ही जरूरत की सभी चीजें मुहैया कराई जा रही हैं। 

अधिकतर मेडिकल छात्र

भारत से बड़ी संख्या में स्टूडेंट वहां मेडिकल की पढ़ाई करने के लिए जाते हैं। कुछ छात्र इसी जनवरी माह में वहां पहुंचे हैं, इसी समय यहां इस वायरस के बारे में पता चला था लेकिन तब इस वायरस को फैले सिर्फ शुरुआती दिन हुए थे। वुहान में बहुत अधिक संख्या में भारतीय छात्र रहते हैं इनमें से अधिकतर मेडिकल के छात्र हैं। वो वुहान यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी में पढ़ते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.