Move to Jagran APP

जानिए चीन ने CORONAVIRUS का संक्रमण रोकने के लिए कितने दिनों का किया था लॉकडाउन

चीन ने कोरोना वायरस का केंद्र रहे अपने दो शहरों में पूरे 90 दिन का लाकडाउन रखा था इस वजह से वो कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में कामयाब रहा। वो लाकडाउन आज खत्म हुआ।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 12:53 PM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 12:53 PM (IST)
जानिए चीन ने CORONAVIRUS का संक्रमण रोकने के लिए कितने दिनों का किया था लॉकडाउन
जानिए चीन ने CORONAVIRUS का संक्रमण रोकने के लिए कितने दिनों का किया था लॉकडाउन

बीजिंग। चीन के वुहान और हुबेई प्रांत से शुरु हुआ कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने 90 दिनों का लॉकडाउन किया था, वो 90 दिनों का लॉकडाउन बुधवार को खत्म हुआ। सोमवार को ही सरकार ने घोषणा की थी कि वो बुधवार से हुबेई प्रांत में लॉकडाउन को खत्म कर देगी। इन 90 दिनों के दौरान 23 जनवरी से 5.6 करोड़ लोग को कड़े लॉकडाउन में रखा गया है। चीन ने हुबेई और उसकी राजधानी वुहान में 25 मार्च से लॉकडाउन में ढील देने का फैसला किया है। शायद लॉकडाउन का ही नतीजा है कि अब चीन के इन दोनों प्रांतों में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज नहीं पाए जा रहे हैं।

loksabha election banner

मंगलवार की रात को 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है, जनता को लग रहा होगा कि ये बहुत बड़ा समय है, ऐसे में घर पर समय कैसे पास होगा। उन लोगों को चीन के इन दो शहरों से कुछ सीखना चाहिए जहां पर लोग 90 दिनों तक घरों पर पूरी तरह से कैद रहे और घर पर ही रहे, वहां जिन लोगों ने इन नियमों का पालन नहीं किया उनके खिलाफ कार्रवाई भी की गई। चीन के लॉकडाउन से हुबेई में 5 करोड़ लोग अपने घरों में ही कैद रहे।

हुबेई प्रांत में 5.6 करोड़ लोग पिछले तीन महीने से अपने घरों में कैद हैं। हालांकि राजधानी वुहान में लॉकडाउन पहले की तरह अभी चलता रहेगा, यहां 8 अप्रैल को इसे हटाया जाएगा। चीनी अधिकारियों और स्थानीय मीडिया के अनुसार 8 अप्रैल से वुहान में प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। हालांकि, विशेषज्ञों ने ढील दिए जाने को लेकर सरकार को आगाह किया है।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित थी और यहां सबसे अधिक मौत हुई हैं। वुहान की आबादी 1.1 करोड़ है, जहां पिछले साल दिसंबर में कोरोना का पहला पॉजिटिव मामला सामने आया था। इसके बाद 23 जनवरी को पूरे हुबई प्रांत को लॉकडाउन कर दिया गया था।

चीन की सरकार ने पहले ही घोषणा की थी कि वो बुधवार से यात्रा प्रतिबंधों में ढील देगी। चीन के अखबार पीपुल्स डेली के मुताबिक एक सरकारी नोटिस में कहा गया है कि हुबेई प्रांत के अन्य हिस्से में रह रहे लोग बुधवार से ग्रीन हेल्थ कोड के साथ यात्रा कर सकेंगे। हुबेई स्‍वास्‍थ्‍य आयोग के अनुसार वुहान में रह रहे लोग 8 अप्रैल के बाद शहर के बाहर यात्रा कर सकेंगे।

सरकारी टीवी सीजीटीएन ने हुबेई हेल्थ कमीशन के हवाले से बताया है कि वुहान के लोगों को इस लॉकडाउन से आठ अप्रैल से छूट मिलेगी। वायरस संक्रमित लोगों की संख्या में कमी को देखते हुए स्थानीय अधिकारियों ने समय के साथ कड़े कदमों में छूट देने की बात कही है। 

हुबेई प्रांत में वायरस संक्रमित सात और लोगों की मौत हुई है। सभी मौतें वुहान शहर में हुई हैं। हुबेई में कोरोना संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या 3,160 हो गई है। पूरे चीन में यह आंकड़ा 3,277 है। चीन में संक्रमण के 78 नए मामले भी सामने आए हैं। इनमें से 74 वह लोग हैं, जो दूसरे देशों से आए हैं। इस तरह दूसरे देश से आने वाले संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 427 हो गई है। सोमवार शाम तक देश में संक्रमित लोगों की संख्या 81,171 थी। 4,735 लोगों का अभी इलाज चल रहा है जबकि 73,159 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.