बीजिंग, प्रेट्र। भारत के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राजिंदर खन्ना अगले सप्ताह चीन में होने जा रही एससीओ-एनएसए की बैठक में भाग लेंगे। इस बैठक में आठ सदस्य देशों के समूह के सदस्य सुरक्षा सहयोग पर चर्चा करेंगे। एनएसए की यह बैठक शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से पहले आयोजित की जा रही है।

शिखर सम्मेलन चीन के क्विंगदाओ शहर में नौ से 10 जून के बीच होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हिस्सा लेंगे। पिछले वर्ष भारत और पाकिस्तान के पूर्ण सदस्य बनने के बाद यह पहला शिखर सम्मेलन होगा।

एससीओ और राष्ट्रीय सुरक्षा सचिवों की 13वीं बैठक बीजिंग में 21 और 22 मई को होगी। यह बैठक चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री एवं स्टेट काउंसलर झाओ केझि ने बुलाई है। इस आशय की घोषणा बुधवार को चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने की।

बैठक का जोर सदस्य देशों के बीच सुरक्षा सहयोग सुधारने पर होगा। बैठक के दौरान प्रतिभागी सुरक्षा स्थितियों की समीक्षा करेंगे और सुरक्षा सहयोग की प्राथमिकताओं पर चर्चा करेंगे। भारत का प्रतिनिधित्व उप एनएसए खन्ना करेंगे। पिछले कई वर्षो के दौरान एससीओ आतंक विरोधी सहयोग ढांचे, क्षेत्रीय आतंक विरोधी ढांचा (आरएटीएस) के रूप में मजबूती से उभरा है।

 

By Bhupendra Singh