बीजिंग, प्रेट्र। चीन ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद को लेकर पाकिस्तान को कोई सलाह नहीं दी है। चीन ने इस खबर को बेबुनियाद करार दिया है। मीडिया में आई खबर में कहा गया था कि चीन के राष्ट्रपति ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी को सलाह दी है कि वह सईद को पश्चिमी एशिया के किसी देश में भेजने के बारे में विचार करें।

-मुंबई हमले के मास्टरमाइंड को किसी अन्य देश भेजने की सलाह वाली खबर को बताया बेबुनियाद

इस खबर में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के एक करीबी सहयोगी के हवाले से कहा गया था कि पिछले महीने जब अब्बासी चीन दौरे पर गए थे तो चिनफिंग ने उन्हें यह सलाह दी थी। उन्होंने सईद पर कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान पर बढ़ते अंतरराष्ट्रीय दबाव के चलते अब्बासी को यह सलाह दी। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा, यह खबर पूरी तरह से बेबुनियाद और हैरान करने वाली है।

सईद पर एक करोड़ डॉलर का इनाम

प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए तैयबा के संस्थापक हाफिज सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर (करीब 68 करोड़ रुपये) का इनाम घोषित कर रखा है। वह साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है। इस हमले में छह अमेरिकी नागरिकों समेत 166 लोग मारे गए थे। वर्ष 2012 में अमेरिका ने उसे वैश्विक आतंकी घोषित किया था।

 

Posted By: Bhupendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप