Move to Jagran APP

India China Tension: LAC पर पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से पूरी तरह पीछे हटने के बाद चीन ने दिया बयान

India China TensionLAC पर पेट्रोलिंग प्वाइंट(पीपी) 14 के बाद चीनी सेना अब हॉट स्प्रिंग के पेट्रोलिंग प्वाइंट(पीपी) 15 से पूरी तरह पीछे हट चुकी है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 03:09 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 03:17 PM (IST)
India China Tension: LAC पर पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से पूरी तरह पीछे हटने के बाद चीन ने दिया बयान
India China Tension: LAC पर पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से पूरी तरह पीछे हटने के बाद चीन ने दिया बयान

बीजिंग, प्रेट्र। पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी में पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से चीनी सेना के पूरी तरह हटने के बाद चीन की ओर से पहला बयान सामने आया है। पेट्रोलिंग प्वाइंट(पीपी) 14 के बाद चीनी सेना अब हॉट स्प्रिंग के पेट्रोलिंग प्वाइंट(पीपी) 15 से पूरी तरह पीछे हट चुकी है। इसके साथ ही भारतीय सैनिक भी इस इलाके से पीछे हटे हैं। इस इलाके में सैनिकों को आमने-सामने की तनातनी से हटाने के पहले चरण की प्रक्रिया इसी हफ्ते पूरी होगी।

loksabha election banner

इस बीच चीन ने गुरुवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ लगी गलवन घाटी और अन्य क्षेत्रों में भारत और चीन की सैनिकों को हटने की प्रक्रिया अच्छे और प्रभावी ढंग से पूरी हो रही है। चीन ने कहा है कि सभी गतिरोध बिंदुओं से दोनों देशों के सैनिकों की शीघ्र वापसी पर सहमति बन चुकी है। 

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन की ओर से यह टिप्पणी उस घटनाक्रम के बाद आई है जिसके तहत चीनी सेना पूर्वी लद्दाख की गलवन घाटी में पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 के बाद पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 से पूरी तरह पीछे हटी है। चीनी सेना ने सभी अस्थायी संरचनाओं को हटा दिया है और पूर्वी लद्दाख में हॉट स्प्रिंग्स में फेस-ऑफ साइट से अपने सैनिकों को पूरी तरह वापस बुला लिया है। झाओ ने यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में बताया कि कमांडर-स्तरीय वार्ता में सहमति के बाद, चीन, भारत के सीमा पर तैनात सैनिकों ने गलवन घाटी और अन्य क्षेत्रों में फ्रंट-लाइन से हटने की प्रक्रिया शुरू की। उन्होंने कहा सीमा पर स्थिति स्थिर है और इसमें सुधार हो रहा है।

दोनों देशों के बीच आगे की बातचीत के बारे में पूछे जाने पर झाओ ने कहा कि दोनों पक्ष सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत और संचार जारी रखेंगे, जिसमें चीन-भारतीय सीमा मामलों पर परामर्श और समन्वय (WMCC) के लिए कार्य प्रणाली की बैठक आयोजित करना शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.