Move to Jagran APP

India China Relations: चीन ने कहा, भारत उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण, दोनों देश समान लक्ष्यों के लिए कर रहे कार्य

India China Relations पूर्वी लद्दाख में बने गतिरोध को दूर करने और दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य हल निकालने के लिए चीन और भारत रचनात्मक वार्ता कर रहे हैं। चीन के लिए भारत बहुत महत्वपूर्ण है और वह दोनों देशों की सीमाओं पर शांति कायम रखना चाहता है। यह बात चीन की सेना ने प्रेस कान्फ्रेंस आयोजित कर कही है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyPublished: Sat, 02 Mar 2024 07:16 AM (IST)Updated: Sat, 02 Mar 2024 07:16 AM (IST)
चीन ने कहा, भारत उसके लिए बहुत महत्वपूर्ण। (फाइल फोटो)

पीटीआई, बीजिंग। पूर्वी लद्दाख में बने गतिरोध को दूर करने और दोनों पक्षों के लिए स्वीकार्य हल निकालने के लिए चीन और भारत रचनात्मक वार्ता कर रहे हैं। चीन के लिए भारत बहुत महत्वपूर्ण है और वह दोनों देशों की सीमाओं पर शांति कायम रखना चाहता है। यह बात चीन की सेना ने प्रेस कान्फ्रेंस आयोजित कर कही है।

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेनाओं के बीच करीब चार वर्षों से गतिरोध की स्थिति बनी हुई है। यह स्थिति कोरोना काल में चीनी सेना के आगे बढ़ आने के कारण पैदा हुई है। दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों और राजनयिकों के बीच वार्ता के बाद कुछ इलाकों में चीनी सेना पीछे चली गई है लेकिन कुछ क्षेत्रों में अभी भी वह आगे बढ़ी हुई है।

सकारात्मक रुख रखे हुए रचनात्मक वार्ता कर रहे- चीन

इन्हीं क्षेत्रों में पूर्व स्थिति कायम करने के लिए दोनों देशों के बीच वार्ता चल रही है। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता सीनियर कर्नल झांग शियागांग ने कहा, दोनों पक्ष सीमा संबंधी अड़चनों के समाधान के लिए सकारात्मक रुख रखे हुए हैं और उसी भावना के साथ रचनात्मक वार्ता कर रहे हैं।

वार्ता में दोनों पक्षों की अपेक्षाओं पर गौर

वार्ता में दोनों पक्षों की अपेक्षाओं पर गौर किया जा रहा है और निकट भविष्य में स्वीकार्य हल तक पहुंचने की उम्मीद है। विदित हो कि दोनों देशों की सेनाओं के उच्च अधिकारियों के बीच 19 फरवरी को 21 वें दौर की वार्ता हुई थी।

चीन के लिए भारतीय सेना से संबंधों का बड़ा महत्व

प्रवक्ता ने कहा, चीन के लिए भारतीय सेना से संबंधों का बड़ा महत्व है और वह मानता है कि दोनों देश समान लक्ष्यों के लिए कार्य कर रहे हैं। लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए आपसी विश्वास में बढ़ोतरी आवश्यक है। दोनों देशों के बीच मतभेद दूर होने चाहिए और सीमा क्षेत्रों में शांति व स्थिरता की स्थिति कायम रहनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: गाजा में निरीह नागरिकों पर हमले से चौतरफा घिरा इजरायल, भारत बोला- मदद का इंतजार कर रहे 112 लोगों की मौत दुखदायी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.