Move to Jagran APP

चीन के कदम से भारत को मिल सकती है सीख, चीन ने नियंत्रित की कोरोना महामारी

कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत ने चीन के मुकाबले बहुत पहले और व्यापक स्तर पर कई अहम फैसले लिए हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 09:47 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 09:47 AM (IST)
चीन के कदम से भारत को मिल सकती है सीख, चीन ने नियंत्रित की कोरोना महामारी
चीन के कदम से भारत को मिल सकती है सीख, चीन ने नियंत्रित की कोरोना महामारी

बीजिंग, प्रेट्र। चीन ने भले ही कोरोना वायरस के खिलाफ कदम उठाने में पहले देरी की, लेकिन बाद में जिस तरह से उसने वायरस का केंद्र बने हुबेई प्रांत को लॉकडाउन कर महामारी को नियंत्रित किया, वह भारत और अन्य देशों के लिए सबक है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों का कहना है कि सख्त कदम उठाकर महामारी को वुहान के अंदर ही समेट देने और कम समय में अपने संसाधनों का पूर्ण प्रयोग करने की चीन की रणनीति सीख देने वाली है। उल्लेखनीय है कि जिस तरह से अमेरिका, इटली और स्पेन में संक्रमण के मामलों ने चीन को पछाड़ दिया है, ऐसे में दुनियाभर की निगाहें भारत पर ही टिकी हैं। पूरी दुनिया इस पर निगाह लगाए है कि भारत इस महामारी से कैसे निपटेगा।

कोरोना के संक्रमण की कड़ी तोड़ने और इसके प्रसार पर लगाम के लिए भारत में 21 दिन के लॉकडाउन का एलान किया गया है। भारत के इस फैसले की तुलना चीन के उस कदम से की जा रही है, जिसके तहत उसने 23 जनवरी को हुबेई प्रांत में लॉकडाउन कर दिया था। चीन के लॉकडाउन का उद्देश्य वायरस को उसके केंद्र में ही समेट देना था, वहीं भारत का लक्ष्य है कि यहां वुहान जैसा कोई केंद्र न बनने पाए।

भारत का कदम कुछ विशेषज्ञों के लिए आश्चर्य का भी कारण बना हुआ है, क्योंकि चीन ने वायरस का प्रसार इतना बढ़ने के बाद भी मात्र एक प्रांत में लॉकडाउन किया था, वहीं भारत ने इतनी जल्दी पूरे देश में लॉकडाउन का फैसला कर लिया है। चीन ने हुबेई में लॉकडाउन के दौरान सुनिश्चित किया था कि लोगों के घरों तक जरूरत का हर सामान पहुंचे। उसने अपनी प्रमुख ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर भी रोक नहीं लगाई थी। भारत भी काफी हद तक इसी तरह की रणनीति पर कदम बढ़ाते हुए वायरस के प्रसार को रोकने में लगा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.