बीजिंग, एएफपी। चीन में रविवार से नया फोन नंबर लेने वालों के लिए फेस (चेहरा) स्कैन अनिवार्य कर दिया गया है। सूचना प्रौद्योगिकी अथॉरिटी ने इस संबंध में सभी टेलीकॉम ऑपरेटरों को आदेश जारी कर दिया है। चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने गत सितंबर में नागरिकों के ऑनलाइन हितों की रक्षा के लिए एक नोटिस जारी किया था। नए आदेश को उसी संदर्भ में देखा जा रहा है।

आदेश में कहा गया है कि जब कोई व्यक्ति नया फोन नंबर लेने आए तो टेलीकॉम ऑपरेटर उसकी पहचान सत्यापित करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) और अन्य तकनीक का उपयोग करें। सरकारी दूरसंचार कंपनी चाइना यूनीकॉम के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के अनुसार, नए नियमों के तहत नया फोन नंबर लेने वालों को विभिन्न मुद्राओं में फोटो स्कैन कराने पड़ेंगे। सितंबर में जारी नोटिस में कहा गया था कि अगले चरण में मंत्रालय फोन नंबर के लिए वास्तविक नाम पंजीकरण को सख्ती से लागू करेगा।

सोशल मीडिया में युवाओं की मिली प्रतिक्रियाएं

सरकार के इस कदम पर सोशल मीडिया में मिली-जुली प्रतिक्रियाएं देखने को मिली हैं। कुछ यूजर ने अपने बायोमीट्रिक डाटा के लीक होने और बेचे जाने को लेकर चिंता जताई है। चीन के सोशल मीडिया प्लेटफार्म वीबो पर एक यूजर ने लिखा, यह नियंत्रण की पराकाष्ठा है। एक अन्य यूजर ने लिखा, नियंत्रण, अब और अधिक नियंत्रण। शोधकर्ताओं ने भी सरकार को फेस स्कैन के आंकड़ों को एकत्र करने से जुड़ी गोपनीयता के जोखिमों को लेकर चेतावनी दी है।

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप