बीजिंग, जेएनएन। आमतौर पर हम घड़ी की बैटरी खराब होने पर उसे जुबान से लगाकर जांचते हैं। जुबान पर हल्‍की झनझनाहट होती है, तो लगता है कि बैटरी में अभी पॉवर है। लेकिन इसी तरह से किसी मोबाइल की बैटरी को मुंह में लेना खतरनाक साबित हो सकता है। हाल ही में एक शख्‍स को मोबाइल की बैटरी को मुंह में लेना महंगा पड़ा, क्‍योंकि इसमें ब्‍लास्‍ट हो गया।

घटना चीन की है, जहां एक शक्स ने मोबाइल फोन से बैटरी निकालने के लिए इसे मुंह में डाला और तभी उसमें ब्‍लास्‍ट हो गया। ये पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। सोशल मीडिया पर उस इलेक्ट्रॉनिक स्टोर के सीसीटीवी कैमरा में यह नजारा कैद हो गया। वीडियो में नजर आ रहा है कि एक शख्स बैटरी को दांत से चबाता है। इसके बाद बैटरी एकदम से फट जाती है।

ऐसे में बैटरी को मुंह में डालने वाला शख्‍स भी डर जाता है और उसके आसपास मौजूद अन्य ग्राहक और स्टोर का स्टाफ भी घबरा जाता है। हालांकि इस एक्सीडेंट में कोई हताहत नहीं हुआ। कहा जा रहा है कि यह शख्स अपने आईफोन की बैटरी रिप्लेस करवाने गया था। पता नहीं उसे क्या सूझा कि बैटरी की प्रमाणिकता को परखने के लिए उसने दांत का सहारा लिया।

बता दें कि मोबाइल की बैटरी लीथियम ऑयन से बनी होती है। इसके अलावा भी इसमें कई केमिकल्‍स होते हैं। इसलिए एक्‍सपर्ट सलाह देते हैं कि मोबाइल की बैटरी को कभी मुंह में नहीं लेना चाहिए। अगर आप भी ये गलती करते हैं और अभी तक किसी हादसे का शिकार नहीं हुई हैं, तो आप भाग्‍यशाली हैं। लेकिन आगे से मोबाइल की बैटरी के साथ कभी अपने भाग्‍य को आजमाने की कोशिश ना करें।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप