हांगकांग, रॉयटर्स। हांगकांग में शनिवार देर रात चले विरोध प्रदर्शन के बाद प्रदर्शनकारियों ने एक नई योजना बनाई है। प्रदर्शनकारियों ने फैसला किया है कि वह अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को बंद कर देंगे। बता दें कि शनिवार रात प्रदर्शकारियों और हांग कांग पुलिस के बीच जमकर झड़प हुई। इस दौरान आंसू गैस और पेट्रोल बम तक का इस्तेमाल किया गया। खबरें हैं कि इस दौरान कई लोग घायल भी हो गए है। 

गौरतलब है कि चीन में पिछले तीन महीने से विरोध प्रदर्शन चल रहा है। ये चीन सरकार के लिए हाल के दशकों का सबसे बड़ा राजनीतिक संकट माना जा रहा है। प्रदर्शनकारियों ने लोगों से अपील की है कि वह सड़कों पर आए सोमवार को ट्रेन और एयरपोर्ट के रास्ते बंद करें। इसी तरह की योजना पिछले हफ्ते भी बनाई गई थी जो कि विफल रही। 

शनिवार के चले आसू गैस और पेट्रोल बम 
प्रदर्शनकारी शनिवार को चीनी सेना और सरकारी के स्थानीय मुख्यालयों के नजदीक जा पहुंचे। वहां उन्होंने नारेबाजी करते हुए जमीन पर बिछी ईंटों को उखाड़कर पुलिस पर फेंकना शुरू कर दिया। जब उन्हें काबू करने के लिए नीले रंग के पानी की तेज बौछार की गई तो प्रदर्शनकारी युवाओं ने पुलिसकर्मियों पर पेट्रोल बम फेंकने शुरू कर दिए।

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को काबू पाने की कोशिश में  पुलिसकर्मियों पर नीली और हरी लेजर बीम का भी इस्तेमाल किया। इससे पुलिसकर्मियों के कुछ समय के लिए दिखाई तक देना बंद हो गया। दोनों ओर से पथराव और लाठीचार्ज किया गया। पुलिस ने इस दौरान कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया। 

 

Posted By: Ayushi Tyagi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस