हांगकांग, रायटर। चीन के स्वायत्तशासी क्षेत्र हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक नेता इडी चु को स्थानीय चुनाव लड़ने से रोक दिया गया है। इसे मानवाधिकार उल्लंघन के तौर पर देखा जा रहा है। पत्रकार रह चुके इडी 2016 में हांगकांग की 70 सदस्यीय विधायी परिषद के सदस्य चुने गए थे।

अपनी जमीनी पकड़ मजबूत करने के लिए इस बार वह एक गांव का चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन चुनाव आयोग ने रविवार को यह कहते हुए उनकी उम्मीदवारी रद कर दी कि वह कई बार चीन से हांगकांग की आजादी का समर्थन कर चुके हैं।

इडी का हालांकि कहना है कि वह आजादी के समर्थक नहीं हैं। चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कोर्ट में जाने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं मजबूत जन समर्थन हासिल कर विधायी परिषद का सदस्य बना था।इससे पहले किसी भी सार्वजनिक पद को लेकर मेरी योग्यता पर कोई सवाल नहीं खड़ा किया गया। फिर इस बार बिना किसी संवैधानिक प्रक्रिया के मेरी उम्मीदवारी कैसे रद की गई? हांगकांग सरकार ने चुनाव आयोग के निर्णय का समर्थन किया है। लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी पर किसी तरह की रोक से इन्कार किया है। हांगकांग में पहले भी कई लोकतंत्र समर्थक नेताओं को चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित किया जा चुका है।

Posted By: Tanisk