Move to Jagran APP

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक नेता इडी चु को स्थानीय चुनाव लड़ने से रोका गया

जमीनी पकड़ मजबूत करने के लिए इडी गांव से चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन चुनाव आयोग ने इसलिए उनकी उम्मीदवारी रद कर दी क्योंकि वह कई बार चीन से हांगकांग की आजादी का समर्थन कर चुके हैं।

By TaniskEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 04:17 PM (IST)
हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक नेता इडी चु को स्थानीय चुनाव लड़ने से रोका गया
हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक नेता इडी चु को स्थानीय चुनाव लड़ने से रोका गया

हांगकांग, रायटर। चीन के स्वायत्तशासी क्षेत्र हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक नेता इडी चु को स्थानीय चुनाव लड़ने से रोक दिया गया है। इसे मानवाधिकार उल्लंघन के तौर पर देखा जा रहा है। पत्रकार रह चुके इडी 2016 में हांगकांग की 70 सदस्यीय विधायी परिषद के सदस्य चुने गए थे।

loksabha election banner

अपनी जमीनी पकड़ मजबूत करने के लिए इस बार वह एक गांव का चुनाव लड़ना चाहते थे। लेकिन चुनाव आयोग ने रविवार को यह कहते हुए उनकी उम्मीदवारी रद कर दी कि वह कई बार चीन से हांगकांग की आजादी का समर्थन कर चुके हैं।

इडी का हालांकि कहना है कि वह आजादी के समर्थक नहीं हैं। चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कोर्ट में जाने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि मैं मजबूत जन समर्थन हासिल कर विधायी परिषद का सदस्य बना था।इससे पहले किसी भी सार्वजनिक पद को लेकर मेरी योग्यता पर कोई सवाल नहीं खड़ा किया गया। फिर इस बार बिना किसी संवैधानिक प्रक्रिया के मेरी उम्मीदवारी कैसे रद की गई? हांगकांग सरकार ने चुनाव आयोग के निर्णय का समर्थन किया है। लेकिन अभिव्यक्ति की आजादी पर किसी तरह की रोक से इन्कार किया है। हांगकांग में पहले भी कई लोकतंत्र समर्थक नेताओं को चुनाव लड़ने से प्रतिबंधित किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.