हांगकांग, एजेंसी। हांगकांग में राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के अमल में आने के बाद लोकतंत्र समर्थकों के खिलाफ निर्मम दमन की कार्रवाई जारी है। इस क्रम में हांगकांग पुलिस एक्टिविस्ट नाथन लॉ क्वान-चुंग और पूर्व ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के कर्मचारी साइमन चेंग मैन-किट सहित छह लोगों की तलाश कर रही है। बता दें चीन का राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का मकसद लोकतंत्र समर्थकों का दमन करना है। खासकर पिछले वर्ष लोकतंत्र समर्थकों के आंदोलन में शामिल लोगों को निशाना बनाया जा रहा है।

राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत छह लोगों के खिलाफ जारी किया वारंट 

राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत हांगकांग पुलिस एक्टिविस्ट नाथन लॉ क्वान-चुंग और पूर्व ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के कर्मचारी साइमन चेंग मैन-किट सहित छह लोगों की तलाश कर रही है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने एक पुलिस सूत्र का हवाला देते हुए बताया कि लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता रे वोंग तुई-तुंग और लाउ होंग वर्तमान में ब्रिटेन में रह रहे हैं। पुलिस ने उन पर विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत और अलगाव के उकसाने का आरोप लगाया गया है। पुलिस के मुताबिक उनका यह कृत्‍य राष्‍ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालता है। इसलिए वह राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के दायरे में आते हैं। इसके तहत अमेरिका में रह रहे हांगकांग डेमोक्रेसी काउंसिल के सैमुअल चू और वेन चान का-कुई को भी संदिग्‍ध के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

एक्टिविस्ट नाथन ने गिरफ्तारी पर दी प्रतिक्रिया 

एक्टिविस्ट नाथन लॉ क्वान-चुंग ने अपनी गिरफ्तारी वारंट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मैं अपने अपराध को नहीं जान पाया, आखिर मैंने क्‍या अपराध किया है ? उन्‍होंने कहा कि हम पर विदेशी ताकतों के साथ साठगांठ का आरोप लगाया गया है, मेरो किसी राजनेता से संबंध नहीं है। अलबत्‍ता विदेशी ताकतें मेरे व्‍यक्तिगत क्षमता के आधार पर समर्थन और वकालत करती हैं। उन्होंने कहा कि जब से मैंने हांगकांग छोड़ा है, मैं अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में नहीं हूं। उनके साथ भविष्‍य में भी कोई संबंध नहीं रखेंगे। मैं पूरी तरह से संघर्ष कर रहा हूं कि मैंने क्या अपराध किया है। हां, मैं हांगकांग से बहुत प्यार करता हूं। 

 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस