हांगकांग, एपी। हांगकांग की नेता कैरी लाम ने छह सितंबर को होने वाले लेजिस्लेटिव काउंसिल (संसद) के चुनाव एक साल तक के लिए टाल दिए हैं। इसके पीछे उन्होंने शहर में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप का हवाला दिया है। हालांकि माना जा रहा है कि लोकतंत्र समर्थक आंदोलनकारियों की संभावित जीत को देखते हुए चीन के इस अर्धस्वायत्त क्षेत्र की सरकार ने यह कदम उठाया है। बता दें कि कुछ दिनों पहले सरकार ने 12 लोकतंत्र समर्थक प्रत्याशियों को चुनाव के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था।

जल्द ही लाया जाएगा अध्यादेश

हांगकांग की सरकार चुनाव को एक साल तक टालने के निर्णय को कानूनी जामा पहनाने के लिए जल्द ही एक अध्यादेश लाएगी। लाम ने कहा कि स्थानीय सरकार के निर्णय को चीन की सरकार का पूरा समर्थन है। कैरी लाम ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'पिछले सात महीनों में यह सबसे कठिन फैसला था। हम लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ देखना चाहते हैं। चुनाव निष्पक्ष तरीके से हो, इसलिए यह निर्णय आवश्यक है। प्रशासनिक और राजनीतिक विकल्पों को तलाशने का काम चीन की संसद करेगी।'

विपक्ष के लिए बड़ा झटका

चुनावों के टाले जाने को लोकतंत्र समर्थक विपक्ष के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। विपक्ष मान रहा था कि चीन द्वारा 30 जून को लागू किए गए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की नाराजगी का फायदा उसे मिलेगा और संसद में वह आसानी से बहुमत हासिल कर लेगा। बता दें कि हांगकांग की संसद में जहां आधे सदस्यों का चुनाव सीधे जनता करती है वहीं बीजिंग समर्थक आधे सदस्यों की नियुक्ति की जाती है। 22 सांसदों के एक विपक्षी समूह ने कहा कि चुनावों में देरी के लिए महामारी का बहाना बनाया जा रहा है।

हांगकांग के प्रमुख सरकारी वकील ने दिया इस्‍तीफा

हांगकांग के प्रमुख सरकारी वकील डेविड लियुंग ने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है। उन्होंने कहा कि शहर के शीर्ष कानूनी अधिकारी के साथ मतभेद के चलते उन्होंने यह कदम उठाया है। रायटर को मिले एक ई-मेल के अनुसार, चीन द्वारा नया सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद से डेविड हाशिए पर चल रहे थे। डेविड ने अपने ई-मेल में कहा कि वे हांगकांग की न्याय सचिव टेरेसा चेंग के साथ काम नहीं कर सकते। उनका त्यागपत्र नई व्यवस्था को लेकर सरकार की असहजता का सुबूत है।

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस