Move to Jagran APP

हांगकांग: कैरी लैम ने चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का किया समर्थन, विरोध की सुगबुगाहट तेज

कैली लैम ने चीनी स्‍टैंग का पक्ष लते हुए कहा कि चीन के प्रस्तावित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून से अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र हांगकांग के नागरिक अधिकारों को कोई खतरा नहीं होगा।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 09:45 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 09:45 AM (IST)
हांगकांग: कैरी लैम ने चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का किया समर्थन, विरोध की सुगबुगाहट तेज
हांगकांग: कैरी लैम ने चीन के राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का किया समर्थन, विरोध की सुगबुगाहट तेज

हांगकांग, एजेंसी। हांगकांग में विरोध की सुगबुगाहट के बीच चीन के प्रस्‍तावित राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून का कैरी लैम ने अपना समर्थन दिया है। हांगकांग के नागरिक इसे अपने आजादी के खिलाफ चीन की बड़ी साजिश मान रहे हैं। इसलिए यह आशंका प्रगट की जा रही थी कि इस प्रस्‍तावित कानून के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर सकते हैं। मंगलवार को हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी इस बिल के ख‍िलाफ सड़क पर उतरे और चीन सरकार के खिलाफ नारेबजी की। उग्र भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने बल का भी इस्‍तेमाल किया।  

loksabha election banner

मुख्‍य कार्यकारी कैली लैम ने चीनी स्‍टैंड का पक्ष लिया 

उधर, हांगकांग की मुख्‍य कार्यकारी कैली लैम ने चीनी स्‍टैंड का पक्ष लते हुए कहा कि चीन के प्रस्तावित राष्ट्रीय सुरक्षा कानून से अर्ध-स्वायत्त क्षेत्र हांगकांग के नागरिक अधिकारों को कोई खतरा नहीं होगा। उन्‍होंने जोर देकर कहा कि चीन के सेरेमोनियल नेशनल पीपुल्स कांग्रेस द्वारा उठाए जा रहे कदम पर हमें चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। उन्‍होंने प्रस्‍तावित कानून का समर्थन करते हुए कहा कि हांगकांग के बड़े लाभ की खातिर इसका समर्थन करना जरूरी है। लैम ने कहा कि हांगकांग के अधिकांश लोगों के लाभ के लिए इस प्रस्‍ताव के समर्थन की जरूरत है। लैम ने अपनी वार्ता को आगे बढ़ाते हुए कहा कि 1 जून से हांगकांग अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डों की उड़ान को बहाल किया जाएगा। लेकिन कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए विदेशी लोगों को शहर में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी।

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने जमकर हंगामा काटा

उनके इस बयान के बाद बीजिंग के प्रस्‍तावित राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के विरोध में हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने जमकर हंगामा काटा। हांगकांग पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने के लिए काली मिर्च की गोलियां भी दागी। प्रदर्शनकारियों के उग्र प्रदर्शन के बाद पुलिस ने विधान परिषद को चारों ओर से घेर लिया,  क्योंकि लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं ने चीनी राष्‍ट्रगान का अपमान करने के लिए इस बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.