वाशिंगटन, प्रेट्र। चीन के लिए जासूसी करने में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए के एक पूर्व अधिकारी को 19 साल जेल की सजा सुनाई गई है। इस तरह के मामले में दोषी पाए जाने वाले वह तीसरे अमेरिकी हैं।

 अमेरिका की एक अदालत ने जेरी चुन शिंग ली (55) को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी जानकारी चीन को देने के आरोप में शुक्रवार को सजा सुनाई। कोर्ट में दाखिल दस्तावेजों के अनुसार, 2007 में ली ने सेंट्रल इंटेलीजेंस एजेंसी (सीआइए) की नौकरी छोड़ दी थी और हांगकांग में रहना शुरू कर दिया था।

असिस्टेंट अटार्नी जनरल जॉन सी डेमर्स ने कहा, 'हमने चीनी सरकार के लिए जासूसी करने के अपराध में महज एक साल के अंदर तीन अमेरिकियों को दोषी पाया है। इन सभी को दस साल से ज्यादा की कैद हुई है। सबसे दुखद बात यह है कि ये तीनों अमेरिकी खुफिया समुदाय के पूर्व सदस्य हैं। इनकी सजा से मौजूदा और पूर्व खुफिया कर्मियों में ऐसा संदेश जाना चाहिए कि चीन सरकार के निशाने से सावधान रहें।'

एक लाख डॉलर का मिला था प्रस्ताव

अप्रैल 2010 में दो चीनी खुफिया अधिकारियों ने ली से संपर्क किया था और अमेरिका की रक्षा संबंधी सूचना देने पर एक लाख डॉलर (करीब 71 लाख रुपये) नकद देने के साथ ही आजीवन देखभाल करने का प्रस्ताव दिया था। इसके बाद 14 मई, 2010 को हांगकांग में ली के निजी बैंक अकाउंट में 17,468 डॉलर (करीब साढ़े 12 लाख रुपये) डाले गए। इसके बाद 26 मई, 2010 को ली ने एक पेन ड्राइव के जरिये सीआइए के बारे में कई अहम जानकारी दी थी।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस