Move to Jagran APP

COVID-19: चीन में नया मामला नहीं, तीन माह पहले यहीं हुई थी शुरुआत

चीन में पहली बार आज कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इसके साथ ही यह कहा जा सकता है कि महामारी के प्रकोप से चीन उबरने लगा है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 04:26 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 04:38 PM (IST)
COVID-19: चीन में नया मामला नहीं, तीन माह पहले यहीं हुई थी शुरुआत
COVID-19: चीन में नया मामला नहीं, तीन माह पहले यहीं हुई थी शुरुआत

बीजिंग, प्रेट्र। पिछले साल दिसंबर के बाद यानि कुल तीन महीने में पहली बार ऐसा है कि चीन में कोरोना वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इससे यह स्‍पष्‍ट है कि चीन अब कोरोना वायरस के प्रकोप से उबरने लगा है। मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से ही इस खतरनाक वायरस का प्रकोप शुरू हुआ था। हालांकि यहां आज आठ और पीड़ितों की मौत हो गई।

loksabha election banner

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने गुरुवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा, बुधवार को स्थानीय स्तर पर संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। हालांकि 34 नए मामलों की पुष्टि हुई है, लेकिन ये सभी विदेश से आए लोग हैं।

महामारी की शुरुआत वाले वुहान शहर में भी किसी नए मामले की खबर नहीं है। पिछले साल के दिसंबर माह में यहीं पहला मामला सामने आया था। देश के सर्वाधिक मामले भी इसी शहर में पाए गए थे। चीन ने वायरस पर रोकथाम के लिए गत 23 जनवरी को वुहान समेत पूरे हुबेई में आवाजाही पर रोक लगा दी थी। इसके साथ ही देशभर में तमाम पाबंदियां लगाई गई थीं।

70 हजार मरीजों को मिली छुट्टी

चीन में कोरोना वायरस के कुल 80,928 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें 3,245 की मौत हो गई। जबकि 70 हजार 420 पीड़ितों को उपचार के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। रॉयटर्स के अनुसार, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 2,18,910 मामले सामने आए हैं। इसमें से 1,24,261 लोगों का इलाज किया जा रहा है। इस महामारी के खतरे से 85,724 लोग निकल चुके हैं। वहीं 8,925 लोगों की मौत हो गई है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए नियमित तौर पर हाथ धोना, खांसी और छींक के वक्‍त मुंह को ढंकना अनिवार्य बताया गया है। इसके अलावा श्‍वसन संबंधित बीमारी या परेशानी वाले किसी शख्‍स से संपर्क से परहेज रखने की सलाह भी दी गई है।

यह भी पढ़ें: COVID-19: 30 भाषाओं में उपलब्‍ध होंगी जानकारियां, फैक्‍ट शीट का हो रहा अनुवाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.