Move to Jagran APP

नेपाल सीमा के समीप तिब्बत में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.9

भूकंप के केंद्र स्थल पर दमकल की नौ गाड़ियों को भेजा गया। 100 से अधिक दमकलकर्मियों और दर्जनों वाहनों को तैयार रहने को कहा गया है।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 20 Mar 2020 11:20 AM (IST)Updated: Fri, 20 Mar 2020 11:20 AM (IST)
नेपाल सीमा के समीप तिब्बत में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.9
नेपाल सीमा के समीप तिब्बत में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.9

बीजिंग, पीटीआइ। देशभर में कोरोना वायरस से बढ़ते प्रकोप के बीच तिब्‍बत में शुक्रवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। चीन भूकंप नेटवर्क केंद्र (सीईएनसी) के अनुसार सुबह 09:33 बजे आये भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.9 मापी गयी।सीईएनसी ने कहा कि भूकंप का केन्द्र 28.63 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 87.42 डिग्री पूर्वी देशांतर पर सतह से 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

loksabha election banner

भूकंप के कारण मकान ढहने या यातायात और संचार सेवाओं के बाधित होने की कोई खबर नहीं है। शिन्हुआ समाचार एजेंसी की खबर के अनुसार, काउंटी सरकार ने और जानकारी जुटाने के लिए अधिकारियों को गांवों और शहरों में भेजा है। तिंगरी की सीमा नेपाल के दक्षिण हिस्से से लगती है। काउंटी के ज्यादातर इलाके माउंट एवरेस्ट नेशनल नेचर रिजर्व के हैं। भूभूकंप के केंद्र स्थल पर दमकल की नौ गाड़ियों को भेजा गया। 100 से अधिक दमकलकर्मियों और दर्जनों वाहनों को तैयार रहने को कहा गया है।

इस बीच, नेपाल की राजधानी काठमांडू और आसपास के जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। काठमांडू में राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी। भूकंप के झटके सुबह सात बजकर 18 मिनट पर महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र तिब्बत के क्विलिंग में था। जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। पांच दिन पहले नेपाल के पश्चिमी पर्यटक शहर पोखरा में पांच तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.