Move to Jagran APP

वॉल्ट डिजनी कंपनी ने चीन में इंग्लिश सिखाने के स्कूल बंद करने का फैसला किया, वजह कोरोनावायरस बताई

डिजने इंग्लिश पढ़ाने के लिए 6 शहरों में शिक्षा केंद्र बनाया था इसके अपने सेलेब्स में मिकी माउस और लिटिल मरमेड जैसे डिज्नी वर्णों का प्रयोग किया जाता है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 03:58 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 03:58 PM (IST)
वॉल्ट डिजनी कंपनी ने चीन में इंग्लिश सिखाने के स्कूल बंद करने का फैसला किया, वजह कोरोनावायरस बताई
वॉल्ट डिजनी कंपनी ने चीन में इंग्लिश सिखाने के स्कूल बंद करने का फैसला किया, वजह कोरोनावायरस बताई

बीजिंग। वॉल्ट डिजनी कंपनी ने चीन में 25 भाषा के स्कूलों की 12 साल पुरानी श्रृंखला डिजनी इंग्लिश को बंद करने का फैसला किया है। वॉल्ट डिज्नी कंपनी चीन में अपनी इस श्रृंखला के माध्यम से बच्चों को इंग्लिश सिखाने का काम कर रही थी।

loksabha election banner

वॉल्ट डिजनी ने चीन में इंग्लिश पढ़ाने के लिए 6 शहरों में अपना शिक्षा केंद्र बनाया था, इसके अपने सेलेब्स में मिकी माउस और लिटिल मरमेड जैसे डिज्नी वर्णों का प्रयोग किया जाता है। जब से चीन में कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ा है उसके बाद से ही इन स्कूलों पर बंदी की मार पड़ी है। सरकार ने अपने सारे स्कूल पहले ही बंद कर दिए थे, उसी के साथ इन स्पेशल क्लासेज चलाने वाले स्कूलों को भी बंद कर दिया गया था। अब 5 माह का समय बीत जाने के बाद चीन सरकार अपने स्कूलों को खोलने के लिए लगी हुई है, कुछ स्कूल तो खोल भी दिए गए हैं

वहां आने वाले बच्चे तमाम सुरक्षा मानकों का प्रयोग करते हुए आ रहे हैं। मगर अभी तक चीनी सरकार ने इस विशेष भाषा के स्कूलों को खोलने की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया है ऐसे में डिज्नी कंपनी ने खुद ही इन स्कूलों को बंद करने का फैसला कर लिया है। इनको खोलने की अनुमति अभी नहीं दी गई है।

दरअसल डिजनी कंपनी ने साल 2008 में चीन में इन स्कूलों की स्थापना की थी। उन दिनों चीन में मध्यम वर्ग के बीच अंग्रेजी सीखने की मांग तेजी से बढ़ रही थी, इस मार्केट को ध्यान में रखते हुए डिजनी इंग्लिश ने यहां पर अपने सेंटर खोले थे।

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में उपभोक्ता उत्पादों के व्यवसायीकरण के डिजनी के कार्यकारी उपाध्यक्ष महेश सामत ने बताया कि इन स्कूलों को चीन के लोगों को उनकी भाषा के साथ-साथ इंग्लिश सिखाने के लिए खोला गया था, मगर कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद बंद इन स्कूलों को खोलना मुश्किल हो रहा है। वैसे कंपनी ने इन सेंटरों को बंद करने के लिए नहीं बनाया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.