Move to Jagran APP

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल हुईं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, चीनी समकक्ष के साथ चर्चा

भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की महत्वपूर्ण बैठक में हिस्‍सा लिया।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 29 Apr 2019 04:43 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2019 04:58 PM (IST)
शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल हुईं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, चीनी समकक्ष के साथ चर्चा
शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में शामिल हुईं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, चीनी समकक्ष के साथ चर्चा

बिश्केक (किर्गिस्तान), एजेंसी। भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की महत्वपूर्ण बैठक में हिस्‍सा लिया। इस दौरान उन्‍होंने अपने चीनी समकक्ष जनरल वेई फेंगहे के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। वह अपनी तीन दिवसीय यात्रा पर कल यहां पहुंची थीं।  

loksabha election banner

बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में एससीओ सदस्य देशों के रक्षा मंत्री क्षेत्र में उभरती सुरक्षा चुनौतियों के मद्देनजर आपसी रक्षा और सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर विचार करेंगे। अधिकारियों के मुताबिक,  सीतारमण मंगलवार को भारत लौटेंगी। एससीओ की स्थापना 2001 में शंघाई में एक शिखर सम्मेलन के दौरान रूस, चीन, किर्गिस्तान गणराज्य, कजाखस्तान, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान के राष्ट्रपतियों द्वारा की गई थी। 

सूत्रों के मुताबिक, भारतीय रक्षा मंत्री बैठक के दौरान आतंकवाद तथा उग्रवाद से निपटने में इस प्रभावशाली समूह के समन्वित प्रयासों पर भी जोर दे सकती हैं। भारत, शंघाई सहयोग संगठन और उसके क्षेत्रीय आतंकवादरो‍धी तंत्र 'रैट्स' (Regional Anti-Terrorism Structure, RATS) के साथ अपना सुरक्षा सहयोग और मजबूत करने को लेकर उत्‍सुक है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.