बिजिंग, पीटीआइ। चीन में रहस्यमयी कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि खतरनाक कोरोना वायरस की चपेट में आने से अबतक 25 लोगों की मौत हो गई है। जबकि इसके 830 मामलों की पुष्टि की गई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के मुताबिक निमोनिया की स्थिति में 25 मौतें हुई हैं। जिसमें से मध्य चीन के हुबेई प्रांत में 24 और उत्तरी चीन के हेबै में एक मौत हुई है। गुरुवार तक चीन के 29 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कोरोना वायरस (2019-nCoV) के कारण 830 निमोनिया के मामलों की पुष्टि की गई थी।

वहीं, भारत इस रहस्यमयी कोरोनावायरस पर बारीकी से निगरानी कर रहा है। बिजिंग में भारतीय दूतावास वुहान में चीनी अधिकारियों के साथ-साथ हुबेई प्रांत में भारतीयों के संपर्क में है। कोरोना वायरस के संबंध में दूतावास ने संपर्क करने के लिए दो नंबर जारी किए हैं- +8618612083629 और +8618612083629

पांच शहरों में आवाजाही पूरी तरह से बंद

कोरोना वायरस के कारण वुहान समेत पांच शहरों में आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी गई है। इनमें 75 लाख की आबादी वाले हुआंगगांग, इझोऊ, झिजियांग और कियानजियांग शहर शामिल हैं। गुरुवार से इन पांचों शहरों में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन पर रोक लगा दी गई। सांस लेने में परेशानी का कारण बनने वाला यह वायरस चीन के कई शहरों को अपनी चपेट में लेने के बाद अमेरिका तक पहुंच गया है।

क्या है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं। इसके बाद ये लक्षण न्यूमोनिया में बदल जाते हैं और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। अभी तक इस वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस