Move to Jagran APP

कोरोना वायरस से चीन में दहशत, वुहान में घर-घर हो रही पीड़‍ितों की तलाश, शहर में सेना तैनात

Coronavirus in china तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस से डरे चीन ने मुल्‍क के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में पीड़‍ितों की तलाश में घर घर जाकर जांच करने का आदेश दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 07 Feb 2020 09:13 PM (IST)Updated: Fri, 07 Feb 2020 09:18 PM (IST)
कोरोना वायरस से चीन में दहशत, वुहान में घर-घर हो रही पीड़‍ितों की तलाश, शहर में सेना तैनात
कोरोना वायरस से चीन में दहशत, वुहान में घर-घर हो रही पीड़‍ितों की तलाश, शहर में सेना तैनात

वुहान, न्यूयॉर्क टाइम्स। चीनी अधिकारियों ने कोरोना वायरस के प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए सख्त उपाय वाले कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। इसी कवायद में मध्य चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में पीड़‍ितों की तलाश में एक-एक घर की जांच करने का आदेश दिया गया है। इसी शहर से यह वायरस पूरे चीन समेत दुनिया के कई देशों में फैल गया है। वायरस के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए तमाम उपाय अपनाए जा रहे हैं। शहर में सेना भी तैनात की जा चुकी है।

loksabha election banner

एक करोड़ से ज्यादा आबादी वाले वुहान समेत लगभग पूरे हुबेई में पिछले करीब तीन हफ्ते से आवाजाही बंद है। इसके चलते लोग घरों में एक तरह से कैद होकर रह गए हैं। वुहान का गुरुवार को दौरा करने वाली देश की उप प्रधानमंत्री सून चुनलेन ने चिकित्सा कर्मचारियों को शहर में घर-घर जाकर लोगों की जांच करने और किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बारे में पूछताछ करने का आदेश दिया।

वुहान में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा मौत भी इसी शहर में हुई है। शहर के बाहरी इलाके में एक अस्थायी अस्पताल भी शुरू हो गया है। एक हजार बिस्तर की क्षमता वाला यह अस्पताल दस दिन के अंदर बनाया गया था। 1300 बिस्तर की क्षमता वाला एक अन्य अस्पताल तैयार किया जा रहा है जबकि शहर के एक जिम और प्रदर्शनी केंद्र को भी अस्पताल में तब्दील किया जा रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि चीन में इस रहस्यमय वायरस से अब तक 636 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 31,161 हो गई है। वहीं कोरोना वायरस की सबसे पहले चेतावनी देने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग की मौत से लोगों में नाराजगी बढ़ गई है। लोग सोशल मीडिया पर सरकार के प्रति नाराजगी जाहिर कर रहे हैं। यूजर्स वेनलियांग को नायक बताते हुए चीनी अधिकारियों पर अयोग्यता का आरोप लगा रहे हैं।

मालूम हो कि जिस समय डॉक्‍टर ने उक्‍त खतरे को लेकर चेताया था उस समय पुलिस ने उनकी चेतावनी को अफवाह मानकर उनके खिलाफ कार्रवाई की धमकी दी थी। बीते तीन जनवरी को डॉक्‍टर से जबरन एक पत्र भी लिखवा लिया गया था कि जिसमें कबूलनामा था कि उन्‍होंने सोशल मीडिया की व्यवस्था को बिगाड़ा है। यह बात सामने आने के बाद सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं। जांच के लिए एक उच्च स्तरीय टीम शुक्रवार को वुहान भी पहुंच गई है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.