बीजिंग/वुहान, पीटीआइ। कोरोना वायरस की 'जन्‍मस्‍थली' वुहान में हालात अब सामान्‍य हो रहा हैं। चीन में विदेशों से आए, कोरोना वायरस संक्रमित लोगों के 47 नए मामले सामने आए हैं और इसी बीच इस घातक वैश्विक महामारी के केंद्र वुहान में नौ सप्ताह के लॉकडाउन (बंद) के बाद पहली बार बुधवार को शहर के भीतर बस सेवा शुरू की गई।

चीन ने मध्य हुबेई प्रांत में पांच करोड़ 60 लाख से अधिक लोगों पर तीन महीने से लागू बंद को हटाने का मंगलवार को फैसला किया। हालांकि, हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में लंबे समय से जारी बंद आठ अप्रैल को समाप्त होगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि हुबेई और वुहान में कोविड-19 का कोई नया मामला सामने नहीं आया, लेकिन शहर में चार लोगों की मौत होने से चीन में मृतक संख्या बढ़कर 3,281 हो गई।

चीन ने बुधवार को बताया कि चीनी मुख्यभूमि में घरेलू संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया। उसने बताया कि मंगलवार को विदेशों से आए लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने के 47 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही चीन में इस प्रकार के मामलों की संख्या बढ़कर 474 हो गई। चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि इन मामलों मे अधिकतर लोग विदेशों से लौटे चीनी नागरिक हैं।

इसके अलावा मंगलवार को इस वायरस के कारण चार और लोगों की मौत हो गई और 33 नए संदिग्ध मामले सामने आए। एनएचसी ने बताया कि चीन में कुल पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर मंगलवार को 81,218 हो गई। इनमें से 3,281 लोगों की मौत हो गई है, 4,287 मरीजों का उपचार चल रहा है और 73,650 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है। उसने बताया कि 134 लोगों के अब भी वायरस से संक्रमित होने का संदेह है।

हांगकांग में मंगलवार तक 386 मामले, मकाऊ में 26 और ताइवान में 216 मामले दर्ज किए गए। इस बीच सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि 23 जनवरी के बाद से पहली बार वुहान में बस सेवा आरंभ हुई। बस हांकोउ रेलवे स्टेशन पर अपने अड्डे से बुधवार को सुबह पांच बजकर 25 मिनट पर रवाना हुई। नगरपालिका परिवहन ब्यूरो ने बताया कि शहर में बुधवार से 117 बस मार्गों को पुन: बहाल किया गया जो कि शहर की कुल परिवहन क्षमता का करीब 30 प्रतिशत है।

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस