Move to Jagran APP

कोरोना वायरस: चीन में Coronavirus का कहर जारी, 304 की मौत, फिलीपींस में पहली मौत

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर अब 304 तक पहुंच गया है। जबकि अबतक 14 हजार लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 07:56 AM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 02:25 PM (IST)
कोरोना वायरस: चीन में Coronavirus का कहर जारी, 304 की मौत, फिलीपींस में पहली मौत
कोरोना वायरस: चीन में Coronavirus का कहर जारी, 304 की मौत, फिलीपींस में पहली मौत

हुबेई (चीन), एएनआइ। चीन (China) में खतरनाक कोरोना वायरस (Corona Virus) लगातार लोगों को अपना शिकार बना रहा है। चीन के हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस से 45 लोगों की मौत के बाद मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर अब 304 तक पहुंच गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक अबतक 14 हजार लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

loksabha election banner

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि रविवार को चीन के बाहर फिलीपींस में कोरोना वायरस से पहले व्यक्ति की मौत हुई है। 44 वर्षीय व्यक्ति की मौत 1 फरवरी को हुई थी। जानकारी के मुताबिक वह 38 वर्षीय चीनी महिला का के साथ फिलीपींस पहुंचा था।

भारत ने नागरिकों को निकाला

वही, रविवार को भारत ने कोरोनो वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान शहर में फंसे 323 भारतीय नागरिकों समेत सात मालदीव के नागरिकों को एयरलिफ्ट किया। इससे पहले शनिवार सुबह पहली उड़ान में 324 भारतीयों को निकाला गया था।

वुहान से शपरू हुआ वायरस

बता दें कि यह वायरस दिसंबर में चीन के वुहान शहर में शुरू हुआ था और तब से दुनिया भर के कई देशों और शहरों में फैल चुका है। अधिकारियों के अनुसार, रहस्यमयी वायरस के संक्रमण के करीब आधे मामले मध्य चीन के हुबेई प्रांत में सामने आए हैं। रहस्यमयी कोरोना वायरस के कारण चीन में एक दर्जन से अधिक शहरों में लगभग 5.6 करोड़ लोगों की आवाजाही प्रभावित हुई है।

कई देशों में कोरोना वायरस के मरीज

इस वैश्विक महामारी को रोकने के लिए दुनिया भर के स्वास्थ्य अधिकारी पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। अबतक ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के अलावा सात एशियाई देशों में कोरोना वायरस से जुड़े मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कोरोना वायरस के प्रकोप को वैश्विक स्वास्थ्य संकट (Global Health Crisis) घोषित कर दिया है। इसके बाद कई देशों ने चीन से अपने नागरिकों को वापस लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.