Move to Jagran APP

Coronavirus: चीन में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, 132 की मौत; 6000 संक्रमित

कोरोना वायकस के कहर से अकेले वुहान के हुबेई प्रांत में मंगलवार तक 125 लोगों की मौत के साथ 3554 मामलों की पुष्टि की गई है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 09:38 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 10:04 AM (IST)
Coronavirus: चीन में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, 132 की मौत; 6000 संक्रमित
Coronavirus: चीन में तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस, 132 की मौत; 6000 संक्रमित

बीजिंग, पीटीआइ। घातक कोरोना वायरस चीन में कहर बरपा रहा है। वायरस की चपेट में आने से हुबेई प्रांत से 25 लोगों की मौत के बाद मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 132 पहुंच गया है। जबकि इससे 6 हजार लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी देते हुए कहा है कि अगले 10 दिनों में महामारी अपने चरम पर पहुंच सकती है। जिससे बड़े पैमाने पर हताहतों की संख्या में इजाफा हो लकता है।

चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि मंगलवार तक 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में कोरोनो वायरस के कारण निमोनिया के 5,974 मामलों की पुष्टि हुई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस बीमारी से कुल 132 लोगों की मौत हुई है। 

वुहान में सबसे ज्यादा लोगों की मौत

अकेले हुबेई प्रांत में मंगलवार तक 125 लोगों की मौत के साथ 3,554 मामलों की पुष्टि की गई है। इसमें से 1 हजार 239 मरीजों की हालते बेहद गंभीर बनी हुई है। जबकि हुबेई में ही कोरोना वायरस के 840 नए मामलों की पुष्टि हुई है, इससे ये पता चलता है कि वायरस यहां कितनी तेजी से फैल रहा है। स्थानीय अधिकारियों की रिपोर्टों के अनुसार, कोरोना वायरस से मरने वाले ज्यादातर मरीजों की की उम्र 60 साल से ऊपर थी।

विशेषज्ञों की टीम कर रही निगरानी

स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक 10 से 14 दिनों तक इसके संदिग्ध मरीज की निगरानी की जा रही है। इस अवधी के बाद भी जिन लोगों की तबियत में सुधार नहीं होता उनका इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अस्पतालों को संक्रामक रोग विशेषज्ञों के साथ-साथ गंभीर मामलों के उपचार के लिए विशेषज्ञों को लगाया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा रोगियों को बचाया जा सके।

वुहान से संक्रमण की शुरुआत

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, रहस्यमय कोरोना वायरस के संक्रमण के करीब आधे मामले मध्य चीन के हुबेई प्रांत में सामने आए हैं। हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से ही संक्रमण की शुरुआत हुई थी। अकेले हुबेई में 125 मौतें हुई हैं।

वुहान से ही दुनिया में फैल रहा वायरस

कोरोना वायरस वुहान से दुनिया के कई देशों में पहुंच चुका है। इस शहर की यात्रा से अपने देशों में पहुंचने वाले कई लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। यह वायरस थाईलैंड, फ्रांस, जापान, अमेरिका, ताइवान, नेपाल, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और ब्रिटेन में दस्तक दे चुका है। चीन के अलावा अभी किसी देश में इस वायरस से मौत की खबर नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.