Move to Jagran APP

कोरोना का कहर: महामारी से जुड़े चीन के आंकड़े सवालों के घेरे में, जानें सच क्या है

दो महीने के लॉकडाउन के बाद चीन में ज्यादातर पर्यटन स्थलों को फिर खोल दिया गया है। वुहान में मेट्रो सेवा भी शुरू कर दी गई है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 06:12 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 06:12 PM (IST)
कोरोना का कहर: महामारी से जुड़े चीन के आंकड़े सवालों के घेरे में, जानें सच क्या है
कोरोना का कहर: महामारी से जुड़े चीन के आंकड़े सवालों के घेरे में, जानें सच क्या है

वुहान, एएनआइ। कोरोना महामारी से जुड़े चीन के आंकड़ों पर संदेह गहराता जा रहा है। वुहान के शवदाह गृहों के बाहर अपने प्रियजनों की अस्थियां लेने के लिए लंबी कतारें लगी हैं। ऐसे में यह सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में इस महामारी से कितने लोगों की मौत हुई?

loksabha election banner

एक तस्वीर जारी जिसमें कई ट्रक अस्थि कलश लेकर शवदाह गृह से निकलते दिख रहे हैं

चीन के एक मीडिया संस्थान कैक्सिन ने एक तस्वीर जारी की है, जिसमें कई ट्रक 2500 अस्थि कलश लेकर पिछले सप्ताह एक शवदाह गृह से निकलते दिख रहे हैं। एक अन्य तस्वीर में दिखाया गया है कि 3,500 अस्थि कलश शवदाह गृह में रखे हैं।

कितने होंगे अस्थि कलश, नहीं बता सका शवदाह गृह का  कर्मचारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शवदाह गृह में काम करने वाले कर्मचारियों ने यह बताने से इन्कार कर दिया कि अभी कितने अस्थि कलश परिजनों को दिए जाने बाकी हैं।

प्रियजनों की अस्थियां लेने को लगी लंबी कतारें

कुछ लोगों ने शिकायत की है कि उन्हें अपने प्रियजनों की अस्थियां लेने के लिए कई घंटों तक जानबूझकर इंतजार कराया जा रहा है।

चीन की सरकार के आंकड़ों पर लोगों को है संदेह

चीन की सरकार के आंकड़ों के अनुसार, वुहान में 2,535 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है, लेकिन लोगों को इस आंकड़े पर संदेह है। सोशल मीडिया पर कुछ लोगों ने वुहान के शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की है। इन लोगों का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान ऐसे भी कई लोगों की मौत हुई है, जिनमें कोरोना के लक्षण तो थे, लेकिन उनका टेस्ट नहीं किया गया। इस दौरान उचित उपचार की कमी के चलते भी कई लोगों की मौत हो गई क्योंकि डॉक्टर महामारी के चलते उन पर पर्याप्त ध्यान नहीं दे सके।

वुहान में 56,007 अंतिम संस्कार हुए: सिविल अफेयर्स एजेंसी

शहर की सिविल अफेयर्स एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार 2019 की चौथी तिमाही में वुहान में 56,007 अंतिम संस्कार हुए। यह संख्या 2018 की चौथी तिमाही के मुकाबले 1,583 और 2017 की चौथी तिमाही की तुलना में 2,231 ज्यादा थी।

दो महीने के लॉकडाउन के बाद चीन में ज्यादातर पर्यटन स्थल खुले

दो महीने के लॉकडाउन के बाद चीन में ज्यादातर पर्यटन स्थलों को फिर खोल दिया गया है। चीनी विचारक कंफ्यूशियस के गृहनगर कुफू को भी आम लोगों के लिए खोल दिया गया है, लेकिन भ्रमण के दौरान पर्यटकों को मास्क पहनना होगा और प्रवेश करते समय उनका तापमान भी लिया जाएगा। वुहान में मेट्रो सेवा भी शुरू कर दी गई है।

संक्रमण के 45 नए मामले

कोरोना संक्रमण से चीन में शनिवार को पांच और लोगों की मौत हो गई। यह सभी मौतें वुहान में हुईं, लेकिन राहत की बात यह है कि पिछले दस दिनों में वुहान में संक्रमण का एक ही मामला सामने आया है। शनिवार को देशभर में संक्रमण के 45 नए मामले दर्ज किए गए। चीन में अब तक 3,300 लोगों की मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.