Move to Jagran APP

शी चिनफिंग एससीओ शिखर सम्मेलन से लौटने के बाद पहली बार आए नजर, सभी अटकलों पर लगा विराम

Xi Jinping चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग एससीओ शिखर सम्मेलन से लौटने के बाद पहली बार सार्वजनिक तौर पर नजर आए हैं। उन्हें अपनी पार्टी के एक प्रदर्शनी में देखा गया है। इस तरह चिनफिंग को लेकर लगाई जा रही तमाम अटकलों पर विराम लग गया।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Tue, 27 Sep 2022 09:00 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 09:00 PM (IST)
शी चिनफिंग एससीओ शिखर सम्मेलन से लौटने के बाद पहली बार आए नजर, सभी अटकलों पर लगा विराम
Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (फाइल फोटो)

बीजिंग, एजेंसी। Xi Jinping:  चीन के सत्तारूढ़ दल के अगले महीने होने वाले अहम अधिवेशन से पहले राष्ट्रपति शी चिनफिंग के सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आने को लेकर उठी अटकलों के बीच वह मंगलवार को कम्युनिस्ट पार्टी की एक प्रदर्शनी में शामिल हुए। उज्बेकिस्तान में आयोजित हुए शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन से 16 सितंबर को लौटने के बाद चिनफिंग पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम में नजर आये हैं।

loksabha election banner

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के मुताबिक, चिनफिंग ने पिछले दशकों के दौरान चीन की कम्युनिस्ट पार्टी और देश की अहम उपलब्धियों को दर्शाने वाली प्रदर्शनी का मंगलवार को दौरा किया। खबर के मुताबिक, इस अवसर पर अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद की एक नयी जीत की दिशा में दृढ़ संकल्प के साथ आगे बढ़ने के लिए ठोस प्रयास करने का आह्वान किया।

सात दिन तक पृथक-वास में थे चिनफिंग

पर्यवेक्षकों का कहना है कि चिनफिंग देश की कोविड-बचाव नीति के तहत विदेश से लौटने के बाद सात दिन पृथक-वास में रहने के नियम के चलते सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आये क्योंकि वह खुद इस नीति के प्रबल समर्थक हैं।

काफी अहम है कांग्रेस

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) ने रविवार को घोषणा की थी कि पार्टी की पांच साल में एक बार आयोजित होने वाली महत्वपूर्ण कांग्रेस (अधिवेशन) के लिए करीब 2300 प्रतिनिधियों का ‘निर्वाचन’ कर लिया गया है। इस कांग्रेस में चिनफिंग को अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए समर्थन मिलने की उम्मीद है। इससे पहले, चिनफिंग के अचानक सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आने के मद्देनजर सीपीसी के भीतर तनाव की अटकलें लगाई जाने लगी थीं।

अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए चिनफिंग के निर्वाचन को लेकर सत्तारूढ़ सीपीसी के भीतर तनाव की अफवाहों और अटकलों को खारिज करते हुए पार्टी ने रविवार को जारी बयान में कहा था कि प्रतिनिधियों का चयन ‘नये युग के लिए चीनी विशेषताओं वाले समाजवाद को लेकर चिनफिंग के विचारों के तहत’ तथा पार्टी के संविधान के अनुसार किया गया है।

ये भी पढ़ें: चिनफ‍िंग की नजरबंदी की चर्चा; चीन भी है चुप, सैन्य तख्तापलट का अंदेशा, जनरल ली के राष्ट्रपति बनने का दावा

ये भी पढ़ें: ताइवान को चीन ने बताया अविभाजित अंग, 4 बिंदुओं में जानें- UNGA के 77वे सत्र में वांग के भाषण की प्रमुख बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.