Move to Jagran APP

चीन में नवनिर्मित मस्जिद तोड़ने के खिलाफ मुस्लिमों का प्रदर्शन

मुसलमानों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए सरकार लगातार इस्लामी गतिविधियों पर अंकुश लगाती रहती है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 01:21 PM (IST)Updated: Fri, 10 Aug 2018 03:56 PM (IST)
चीन में नवनिर्मित मस्जिद तोड़ने के खिलाफ मुस्लिमों का प्रदर्शन
चीन में नवनिर्मित मस्जिद तोड़ने के खिलाफ मुस्लिमों का प्रदर्शन

बीजिंग, प्रेट्र/रायटर। चीनी अधिकारियों ने उत्तर-पश्चिम इलाके में एक नवनिर्मित मस्जिद को तोड़ने का इरादा फिलहाल कुछ दिनों के लिए टाल दिया है। बड़ी संख्या में हुई मुसलमानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। उइगर के बाद हुई चीन का दूसरा सबसे बड़ा मुस्लिम समुदाय है।

loksabha election banner

देश में इस्लाम के बढ़ते प्रभाव को रोकने की मुहिम के खिलाफ यह अब तक का सबसे बड़ा आंदोलन माना जा रहा है। मुसलमानों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए सरकार लगातार इस्लामी गतिविधियों पर अंकुश लगाती रहती है। शुक्रवार सुबह से ही सैकड़ों लोग मस्जिद के निकट जमा होने लगे। वे इसे गिराने की योजना का विरोध कर रहे थे। एक व्यक्ति ने कहा कि यदि हम सरकारी प्रस्ताव पर हस्ताक्षर कर देते हैं, तो यह अपने मजहब के साथ समझौता करना होगा।

मस्जिद के निदेशक डिंग जेजिओ ने कहा कि मैं इस मुद्दे पर कोई बात नहीं कर सकता। निंगसिआ इलाके के वेई झोऊ जामा मस्जिद को चीन सरकार ने तोड़ने का फैसला किया है। तीन अगस्त को जारी नोटिस में प्रशासन ने कहा कि कई गुंबदों और मीनारों के साथ मध्य-पूर्व शैली में बनी इस मस्जिद के निर्माण से पहले इजाजत नहीं ली गई थी।

नोटिस में कहा गया था कि शुक्रवार को इस मस्जिद को जबरन तोड़ दिया जाएगा। इस नोटिस से मुसलमान नाराज हो गए। हालांकि, सरकार ने प्रस्ताव रखा कि यदि चीनी शैली के मुताबिक मस्जिद में गुंबदों को तोड़कर उसकी जगह पैगोडा बना दिया जाए, तो वह इसे नहीं गिराएगी। लेकिन, मस्जिद के प्रतिनिधि इसके लिए तैयार नहीं हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.