Move to Jagran APP

चीनी लैब का दावा- कोरोना वायरस के खिलाफ फैलाई जा रही अफवाह

कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज करने के लिए लगाए गए केंद्र पर मौजूद specialist infectious disease lab ने यह दावा किया है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 02:58 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 05:25 PM (IST)
चीनी लैब का दावा- कोरोना वायरस के खिलाफ फैलाई जा रही अफवाह
चीनी लैब का दावा- कोरोना वायरस के खिलाफ फैलाई जा रही अफवाह

बीजिंग, रॉयटर्स। चीन इस वक्त कोरोना वायरस के प्रकोप का सामना करना रहा है, लेकिन इस बीच चीन की एक लैब ने दावा किया है कि कोरोना वायरस के बारे में दुष्प्रचार किया जा रहा है। इस दुष्प्रचार के चलते कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी वैश्विक प्रयास पर बुरा असर पड़ रहा है। कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज करने के लिए लगाए गए केंद्र पर मौजूद Specialist Infectious Disease Lab ने यह दावा किया है।  इसके साथ ही लैब की तरफ से दावा किया गया है कि इस महामारी को लेकर षड्यंत्र रचा जा रहा है। यह बयान बुधवार को जारी किया गया।

loksabha election banner

अफवाहों से शोध कर्मचारियों को भी हो रहा नुकसान

वुहान इंस्‍टीट्यूट ऑफ वीरोलॉजी  के मुताबिक, कोरोना वायरस के बारे में इंटरनेट पर अफवाहें फैलाई जा रही है। जिससे लोगों की जिंदगी पर बुरा असर पड़ रहा है। ऐसी अफवाहों से हमारे शोध कर्मचारियों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही कहा गया कि हमारा स्टाफ इस वायरस की जड़ को तलाश करने की कोशिश कर रहा है और साथ ही इससे निपटने के लिए भी पूरे प्रयास कर रहा है, लेकिन कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर दुष्प्रचार और षड्यंत्र हमारे प्रयासों पर बुरा असर डाल रहा है।

सिडनी विश्वविद्यालय में एक संक्रामक विशेषज्ञ Kamradt Scott ने कहा कि अक्सर ऐसी महामारी के दौरान सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलाई जाती हैं। ठीक वैसे ही जैसे,एवियन फ्लू और इबोला के दौरान फैलाई गई थी।

वुहान सिटी कोरोना का केंद्र

इसके अलावा कहा गया कि कोरोना वायरस का पहला मरीज चीन के वुहान सिटी से सामने आया था, लेकिन बुधवार को वेबसाइट Snopes.com की तरफ से इस वायरस को लेकर अफवाह फैलाई, जिसे बुधवार को खारिज किया गया है। हालांकि इस तरह के षडयंत्र का पोस्ट अभी ऑनलाइन मौजूद नहीं है।

रॉयटर्स के हवाले से रिपब्लिकन सीनेटर टॉम कॉटन (Tom Cotton) ने फोक्स न्यूज चैनल को इस हफ्ते बताया कि हम यह प्रश्न उठाएंगे की क्या कोरोना वायरस की उत्पत्ति वुहान लैब में हुई थी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि 27 वैज्ञानिकों की टीम ने मंगलवार को Lancet medical journal में एक लेख छापा है। इस लेख में कोरोना वायरस के षड्यंत्र के सिद्धांतों की निंदा गई है।

बता दें कि विश्वभर के वैज्ञानिकों ने यह निष्कर्ष निकाला है कि कोरोना वायरस की उत्पति एक जंगली जानवर से हुई ही थी। इस वायरस चीन में काफी लोगों की मौत भी हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.