बीजिंग, प्रेट्र। चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उन्हें अगले दो महीनों में राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन की किसी भी योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है। बता दें कि एक जापानी समाचार पत्र (Nikkei Asian Review) ने मंगलवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की भारत यात्रा को लेकर जानकारी साझा की थी। 

अमेरिका के साथ भारत के कूटनीतिक रिश्ते तेजी से बेहतर हो रहे हैं और इस बीच जिनपिंग की भारत यात्रा को लेकर तमाम कयास लगाये जा रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि शी ने वाशिंगटन की बढ़ती विरोधी व्यापार नीति और आक्रामक इंडो-पैसिफिक कूटनीति का मुकाबला करने के लिए फरवरी की शुरुआत में भारत का दौरा करने करने वाले हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय से इस रिपोर्ट के बारे में पूछे जाने पर, प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, 'आपने कहा कि यह जापानी मीडिया द्वारा रिपोर्ट किया गया था। इसलिए यह काफी दिलचस्प है। आपने जो कहा, मैं उससे अवगत नहीं हूं।' हुआ ने कहा कि चीन और भारत अच्छे पड़ोसी हैं। 

उन्होंने कहा कि हम उच्च स्तरीय आदान-प्रदान बनाए रखने को महत्व देते हैं। दोनों देशों के नेता भी दोस्ताना संवाद और आदान-प्रदान बनाए रखते हैं। जब रूसी मीडिया ने भी इसी तरह की रिपोर्ट दी है तो हुआ ने कहा, 'चीनी मीडिया ने इसकी सूचना नहीं दी है और मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है,लेकिन हम भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देते हैं और हम विभिन्न स्तरों पर निकट संचार बनाए रखने के लिए तत्पर हैं। 

 

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप