Move to Jagran APP

Hong Kong: लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बीच चीन समर्थक हो एट सेंग को मिली मकाऊ की कमान

चार सदी तक इस पर शासन के बाद 1999 में पुर्तगाल ने मकाऊ को चीन को सौंप दिया था

By Manish PandeyEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 08:13 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 08:13 PM (IST)
Hong Kong: लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बीच चीन समर्थक हो एट सेंग को मिली मकाऊ की कमान
Hong Kong: लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बीच चीन समर्थक हो एट सेंग को मिली मकाऊ की कमान

हांगकांग, रायटर। पड़ोसी हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बीच चीन समर्थक हो एट सेंग को मकाऊ का सर्वोच्च नेता चुन लिया गया है। कसीनो के लिए मशहूर मकाऊ भी हांगकांग की तरह चीन का स्वायत्तशासी क्षेत्र है।

loksabha election banner

चार सदी तक इस पर शासन के बाद 1999 में पुर्तगाल ने मकाऊ को चीन को सौंप दिया था। उसके बाद से सेंग इस क्षेत्र के मुख्य कार्यकारी चुने जाने वाले तीसरे नेता हैं। वह चुई साई-ऑन की जगह लेंगे। चुई का कार्यकाल दिसंबर में खत्म हो रहा है।

यह भी पढ़ें- Hong Kong: पुलिस ने किया लाठीचार्ज तो गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने जवाब में फेंका पेट्रोल बम

मकाऊ की 400 सदस्यीय चीन समर्थक समिति ने रविवार को 62 वर्षीय सेंग का चुनाव किया। समिति के 392 लोगों ने उनके पक्ष में मतदान किया। मकाऊ का मुख्य कार्यकारी अधिकारी बनने की दौड़ में वह अकेले प्रत्याशी थे।

माना जा रहा है कि वह मकाऊ पर चीन के नियंत्रण को मजबूती देने के साथ ही उसे हांगकांग में चल रहे आंदोलन से दूर रखेंगे। एक प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा, 'प्रदर्शन के चलते हांगकांग का पर्यटन प्रभावित हो रहा है। यह विरोध प्रदर्शन जल्द खत्म होगा।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.